नेहरु युवा केन्द्र द्वारा युवा सम्मेलन का आयोजन

भोपाल, 11 जुलाई. हिन्दुस्तान के नौजवानों के लिए ये दौर एक बड़ा महत्वपूर्ण दौर है. आज दुनिया में हिन्दुस्तान सबसे नौजवान मुल्क हैं दूसरे मुल्कों में जहाँ आवाम में नौजवानों का प्रतिशत कम है वहीं हिंदुस्तान में यह ज्यादा है. किसी भी देश का विकास आबादी बढऩे से बाधित होता है.

युवाओं को स्वास्थ्य जनसंख्या नियंत्रण और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने की आवश्यकता है यह उद्ïगार अजीत कुरैशी राज्यपाल उत्तराचंल ने राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान में नेहरु युवा केन्द्र संगठन एवं यू.एन.एफ.पी.ए. के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित विश्व जनसंख्या दिवस पर युवा सम्मेलन में व्यक्त किए. कुरैशी ने कहा कि युवाओं को इस अवसर पर यह भी बताना चाहूंगा कि आतंकवाद साम्प्रदायिकता और क्षेत्रवाद का मुकाबला करना हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौती है. ये शक्तियां समाज में भेदभाव उत्पन्न कर विभिन्न धर्मावलंबियों में परस्पर घृणा और अविश्वास की दीवारें खड़ी करती है.

युवाओं को आज संकल्प लेने की आवश्यकता है कि वह पं. जवाहर लाल नेहरु के धार्मिक सौहाद्र्र एवं सामाजिक सद्ïभावना के मूल्यों का और अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए. प्रारंभ में अरुण सरावगी मंडल निदेशक नेहरु युवा केन्द्र संगठन ने कहा कि विश्व की जन संख्या 11 जुलाई 1987 को 5 अरब हुई थी तबसे इस

दिवस को विश्व जनसंख्या दिवस घोषित कर हर साल एक याद और परिवार नियोजन का संकल्प लेने के दिन के रूप में याद किया जाने लगा है. हर राष्ट्र में इस दिन का विशेष महत्व है क्योंकि आज दुनिया के हर विकासशील और विकसित दोनों तरह के देश जनसंख्या विस्फोट से चिंतित है. डा. विजय अग्रवाल राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक  प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान में उक्त अवसर स्वास्थ्य जनसंख्या और सामाजिक विकास से सम्बंधित मर्म विषयों पर जन साधारण विशेष कर युवाओं को जागरुक करें. डा. पी.आर. देव राज्य समन्वयक यू.एन.एफ.पी.ए. ने सीमित परिवार की संकल्पना की समझ विकसित करने  प्रचलित जनसंख्या के उपायों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सुनियोजित सुविचारित रणनीति तय करने की आवश्यकता है.

डा. के.एस. ठस्सू संचालक स्वस्थ्य ने कहा कि युवा सीमित परिवार की संकल्पना की समझ विकसित करने प्रचारित जनसंख्या के उपायों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सुनियोजित सुविचारित रणनीति तय करने. म.प्र. शासन के स्वास्थ्य विभाग द्वार सबके लिए सम्पूर्ण स्वास्थ्य का अभियान प्रारंभ किया गया. तेजराम जाट राज्य कार्यक्रम अधिकारी यू.एन.एफ.पी.ए. ने घटते लिए अनुपात के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इस वर्ष प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओ को सब तक पहुँच सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया है. दिनेश राय उप निदेशक के निर्देशन में भोपाल संभाग के जिलो से युवाओ द्वारा उक्त अवसर पर रैली सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं हस्ताक्षर अभियान भी आयोजित किया गया. कार्यक्रम का संचालन व्ही.एस. पाण्डेय उपनिदेशक ने युकेस एवं दिनेश राय उपनिदेशक ने आभार व्यक्त किया.

zp8497586rq

Related Posts: