पहला ट्वेंटी-20 आज, मैच का प्रसारण शाम 7 बजे से

विशाखापट्टनम, 7 सितंबर. टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप हासिल कर चुकी भारतीय क्रिकेट टीम यहां इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम में आज न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्वेंटी-20 श्रृंखला का आगाज करेगी तो उसके सामने इस फार्मेट में भी खुद को बेहतर साबित करने की चुनौती रहेगी लेकिन क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें लंबे समय बाद मैदान पर वापसी कर रहे दो सितारों युवराज सिंह और हरभजन सिंह पर लगी रहेंगी.

वनडे विश्व कप के प्लेयर आफ द टूर्नामेंट युवराज कैंसर से उबरने के बाद पहली बार मैदान पर दिखेंगे. इसलिए उनके खेल के प्रति उनके प्रशंसकों की उत्सुकता सबसे ज्यादा होगी. युवी ने बीमारी से उबरने के बाद बेंगलूर की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में काफी समय बिताया और पसीना बहाया है. अब उनकी मेहनत का सही परिणाम देखने का वक्त है. निश्चित रूप से पूरी टीम इंडिया का ध्यान भी मैच के परिणाम के साथ-साथ युवराज पर केन्द्रित रहेगा.
उधर गत वर्ष भारतीय क्रिकेट के क्षितिज पर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के उदय के साथ ही गर्दिशों में खो गये सितारे हरभजन के लिए भी यह वापसी को यादगार बनाने का बेहतरीन मौका है. हरभजन ने टीम इंडिया से बाहर जाने के बाद घरेलू सर्किट में कुछ अच्छे प्रदर्शन किये. इससे उनके प्रसंशकों को बेहतर की उम्मीद जरूर होगी. खुद भज्जी ने कहा है कि ट्ïवेंटी-20 को वह वापसी का सबसे अच्छा जरिया मानते हैं. इसलिए उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जानी चाहिए.

हरफनमौला सुरेश रैना ने भी कहा था कि युवी और भज्जी जैसे दिग्गजों के आगमन से नये खिलाडिय़ों को जोश मिलेगा और वे बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित होंगे. टीम में रैना के अलावा अश्विन. पीयूष चावला, अशोक डिंडा और मनोज तिवारी जैसे युवा मौजूद हैं जिनके जोश को युवराज और हरभजन तथा अन्य दिग्गजों का साथ मिलेगा. भारतीय टीम में विस्फोटक ओपनर वीरेन्द्र सहवाग, गौतम गंभीर, कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा जैसे सितारे मौजूद हैं जिनकी ट्ïवेंटी-20 की दुनिया में तूती बोलती है लेकिन यह फार्मेट ऐसा है जिसमें आंकड़ों की बहुत अहमियत नहीं रह जाती है और एक खास दिन खेल का रुख ही सब कुछ तय करता है.

कीवी टीम के तमाम सितारों को भारत में ट्वेंटी-20 खेलने का अच्छा अनुभव आईपीएल के जरिए मिला है. इस कारण वे भी मैदान पर खुद को सहज महसूस करेंगे. डेनियल वेट्टोरी, रास टेलर, मार्टिन गुप्तिल और ब्रेंडन मैकुलम जैसे खिलाड़ी भारत के मैदानों. यहां के विकेट के मिजाज और गेंदबाजों की कमजोरियों तथा खूबियों से भलीभांति वाकिफ हैं. ऐसे में एक रोमांचक संघर्ष होने की उम्मीद की जा सकती है. इस सीरीज के बाद भारतीय टीम श्रीलंका चली जाएगी जहां ट्ïवेंटी-20 विश्व कप आयोजित होना है. इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह सीरीज विश्व कप की तैयारियों को परखने का एक मौका लेकर आयी है. हरभजन और युवराज समेत इस मैच में उतर रहे लगभग सभी भारतीय खिलाड़ी विश्व कप टीम में भी होंगे. इसलिए यह सीरीज महत्वपूर्ण हो जाती है और इसका आगाज भी खासा मायने रखेगा.

विश्वकप से पहले फॉर्म में लौटने की जरूरत

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज काएल मिल्स का कहना है कि श्रीलंका में होने वाले ट्वेंटी-20 विश्वकप से पहले साथी खिलाडिय़ों को फॉर्म में लौटने और निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है.  श्रीलंका में 18 सितम्बर से आयोजित होने वाले विश्वकप से पहले कीवी टीम और भारत के बीच दो ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मुकाबला आज विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. वेबसाइट ‘क्रिक इंफो डॉट कॉमÓ ने मिल्स के हवाले से लिखा है कि हम एक ऐसी टीम से खेल रहे हैं जो विश्वकप में खिताब की प्रबल दावेदारों की सूची में हमेशा नम्बर एक या दो पर रहती है.

यह मजबूत टीम है. उन्होंने ट्वेंटी-20 क्रिकेट में अपने को साबित किया है. हमें हम विश्वकप से पहले कुछ जीत हासिल करने की उम्मीद कर सकते हैं. खिलाडिय़ों के लिए विश्वकप से पहले फॉर्म में लौटने का यह अच्छा मौका है. भारत से सीरीज खलने के बाद न्यूजीलैंड की टीम विश्वकप से पहले दो अभ्यास मैच खेलेगी. न्यूजीलैंड का पहला अभ्यास मैच ऑस्ट्रेलिया से 15 को है जबकि दूसरे अभ्यास मुकाबले में वह दक्षिण अफ्रीका से 17 सितम्बर को भिड़ेगी. न्यूजीलैंड को हाल में भारत से 0-2 से टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी थी. मिल्स ने कहा कि हमें दो अभ्यास मुकाबले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से खेलने हैं. इस प्रकार हम विश्वकप से पहले चार अभ्यास मुकाबले खलेंगे.

इंग्लैंड टी-20 टीम में एंडरसन की वापसी

चेस्टर-ली-स्ट्रीट, 7 सितंबर. दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जाने वाली तीन ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए इंग्लिश टीम में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को बुलाया गया है.  तेज गेंदबाज स्टीवन फिन की पीठ में तकलीफ है, जिसकी वजह से एंडरसन को अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किया गया है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ट्रेंटब्रिज में गुरुवार को खेले गए सीरीज के पांचवें और अंतिम वनडे अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में फिन नहीं खेले थे. इस मुकाबले के लिए इंग्लिश टीम में हरफनमौला क्रिस वोक्स को शामिल किया गया था. 30 वर्षीय एंडरसन ने नवम्बर 2009 में अपना अंतिम ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था. एंडसन ने अब तक 19 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 18 विकेट झटके हैं. सीरीज का पहला मुकाबला आज चेस्टर-ली-स्ट्रीट में खेला जाएगा. आगामी व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए इंग्लिश टीम कोई जोखिम मोल लेना नहीं चाहती. उल्लेखनीय है कि 18 सितम्बर से श्रीलंका में आयोजित होने वाले ट्वेंटी-20 विश्वकप के लिए चुनी गई टीम में एंडरसन टीम का हिस्सा नहीं हैं.

Related Posts: