नई दिल्ली, 19 मार्च. धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह के इलाज में जुटे डॉक्टरों ने कीमोथेरेपी रिस्पांस को देखते हुए उम्मीद जताई है कि युवराज अगले कुछ महीनों में पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे.

डॉ. नितेश रोहतगी ने कहा कि युवराज की मेडिकल रिपोर्ट से साफ है कि वह अगले कुछ महीनों में पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे. युवराज के फेफड़ों के बीच जर्म सैल ट्यूमर का पता चला था. उन्हें अमेरिका में बोस्टन के एक अस्पताल में तीन चरण की कीमोथेरेपी के बाद छुट्टी दे दी गयी है और उनके अप्रैल की शुरूआत में स्वदेश लौटने की संभावना है. डॉ. रोहतगी ने कहा कीमोथेरेपी के बाद युवराज को कुछ समय मेडिकल सलाह के हिसाब से चलना होगा और हमें पूरा विश्वास है कि उनकी बीमारी जड़ से समाप्त हो जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक युवराज का ट्यूमर अब काफी हद तक सिकुड़ चुका है और कैंसर प्रोटीन उम्मीद से ज्यादा तेजी से घटा है. दोनों बातें इस बात का संकेत हैं कि युवराज पूरी तरह इस बीमारी से मुक्त हो जाएंगे.

डॉक्टर के मुताबिक कीमोथेरेपी के बाद युवराज के जिगर और गुर्दे की जांच पायी गयी जो पूरी तरह सामान्य हैं जिससे साफ है कि कीमोथेरेपी का युवराज के शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ा है. यह पूछने पर कि युवराज कब तक पूरी तरह फिट हो जाएंगे? डॉ. रोहतगी ने कहा हमारा अनुभव कहता है कि कीमोथेरेपी के बाद मरीज एक महीने में सामान्य कामकाज कर सकता है, लेकिन यह ट्रैनिंग पर भी निर्भर करता है. युवराज मानसिक रूप से बेहद मजबूत है और यही बात उन्हें जल्दी से जल्दी फिट होने के लिए प्रेरित करेगी.

Related Posts: