पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से बनाई बढ़त

सिडनी,

विकेटकीपर जोस बटलर के नाबाद 100 रन के दम पर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया पर आज तीसरे वनडे में 16 रन की रोमांचक जीत दर्ज करने के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना कर एशेज में 0-4 से मिली हार का गम कम कर लिया.

इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट पर 302 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट पर 286 रन पर थाम लिया. ऑस्ट्रेलिया ने काफी कोशिश की लेकिन अंत में इंग्लैंड का 300 से ऊपर का स्कोर ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ गया. बटलर ने अपने वनडे करियर का पांचवां शतक बनाया जो इंग्लैंड के लिए मैच विजयी साबित हुआ. बटलर ने मात्र 83 गेंदों पर नाबाद 100 रन की अपनी पारी में छह चौके और चार शानदार छक्के लगाए.

उन्होंने इंग्लैंड को छह विकेट पर 189 रन की नाजुक स्थिति से उबारा और 300 के पार पहुंचाया. 27 वर्षीय बटलर ने कप्तान इयोन मॉर्गन (41) के साथ पांचवें विकेट के लिए 65 रन और क्रिस वोक्स (नाबाद 53) के साथ सातवें विकेट की अविजित साझेदारी में 113 रन जोड़े.

मॉर्गन ने 50 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि वोक्स ने मात्र 36 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के उड़ाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हैजलवुड ने 58 रन पर दो विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया ने मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की और 44 रन तक डेविड वार्नर और कैमरून व्हाइट के विकेट खो दिए. वार्नर आठ और व्हाइट 17 रन ही बना सके.

आरोन फिंच ने 62 और कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 45 रन बनाकर स्थिति संभालने की कोशिश की लेकिन मार्क वुड ने इन दोनों बल्लेबाजों को आउट कर ऑस्ट्रेलिया के सामने संकट पैदा कर दिया. मिशेल मार्श 55 रन बनाकर टीम के 210 के स्कोर पर आउट हो गए. मार्कस स्टॉयनिस 56 और विकेटकीपर टीम पेन नाबाद 31 ने संघर्ष किया लेकिन 284 के स्कोर पर स्टॉयनिस के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें टूट गयीं.

फिंच ने 53 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के, स्मिथ ने 66 गेंदों पर एक चौका, मार्श ने 66 गेंदों पर चार चौके, स्टॉयनिस ने 43 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के तथा पेन ने 35 गेंदों पर एक चौका लगाया. इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड और क्रिस वोक्स ने दो-दो विकेट लिए. बटलर अपने शतक के लिए मैन ऑफ द मैच बने.

ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में हराने वाले इंगलैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने यह रिकॉर्ड भी बनाए
नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में 4-0 से हारने वाली इंगलैंड टीम ने वनडे सीरीज में जबरदस्त कमबैक करते हुए पहले तीन वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है. गाबा में खेले गए तीसरे मैच के दौरान इंगलैंड ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 302 रन बनाए थे.

जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम महज 282 रन ही बना पाई. सीरीज जीतने के अलावा इयोन मोर्गन ने एक और खिताब अपने नाम कर लिया. वो है ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड की टीमों में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग इंगलैंड के खिलाफ वनडे फार्मेट में 1598 रन बनाकर टॉप पर चल रहे थे. लेकिन गाबा वनडे में इयोन मोर्गन ने अपनी 40 रन की पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाड़ी को पीछे छोड़ दिया. मोर्गन अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में 1649 रन बना चुके हैं.

 

Related Posts: