16 से 30 तक वार्ड 80, 81, 82 एवं 83 में लगेंगे शिविर

  • कोलारवासियों को नगर निगम ने दी बड़ी राहत

भोपाल,

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर (कोलार) के रहवासियों को नल कनेक्शन प्रदाय करने में नगर निगम द्वारा बड़ी राहत दी जा रही है. महापौर आलोक शर्मा ने विधायक रामेश्वर शर्मा के साथ जोन 18 कार्यालय में आयोजित शिविर में नल कनेक्शन फार्म वितरित कर इस प्रक्रिया का शुभारंभ किया.

इसके तहत प्रथम किश्त कनेक्शन फीस की 50 प्रतिशत एवं शेष दो किश्ते 25-25 प्रतिशत राशि की जल उपभोक्ता को जमा कराना होगी पूर्व में नल कनेक्शन फीस की राशि एक मुश्त ली जा रही थी.

एक मुश्त राशि लिए जाने के कारण नागरिकों को हो रही कठिनाई को देखते हुए महापौर आलोक शर्मा ने विगत दिनों कोलार क्षेत्र के रहवासियों से तीन किश्तों में कनेक्शन फीस लिए जाने का निर्णय लिया और इस निर्णय पर अमल रविवार से प्रारंभ कर दिया गया है.

नल कनेक्शन देने हेतु आयोजित शिविर में बड़ी संख्या में नागरिकों ने पहुुंचकर फार्म प्राप्त किए. इस अवसर पर निगम के अपर आयुक्त एम.पी. सिंह, उपायुक्त हरीश गुप्ता, महापौर परिषद के सदस्य भूपेन्द्र माली, जोन अध्यक्ष मनफूल मीणा, पार्षद रविन्द्र यति एवं पवन बोराना सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक व निगम अधिकारी मौजूद थे.

कलियासोत जलप्रदाय परियोजना के माध्यम से कोलार क्षेत्र के रहवासियों को जलापूर्ति हेतु दिए जा रहे नल कनेक्शनों की फीस तीन किश्तों में लिए जाने हेतु महापौर आलोक शर्मा द्वारा लिए गए निर्णय को अमल में लाने हेतु रविवार को गेहूँखेड़ा स्थित निगम के जोन 18 के परिसर में नल कनेक्शन शिविर का आयोजन किया गया.

इस शिविर का शुभारंभ महापौर आलोक शर्मा ने हुजूर विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामेश्वर शर्मा के साथ नल कनेक्शन लेने के इच्छुक नागरिकों को कनेक्शन फार्म वितरित कर किया. इस अवसर पर महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर के रहवासियों से हमने जो वादा किया था उसको पूरा किया है इसके लिए वर्तमान महापौर परिषद ने अपना सबसे पहला संकल्प कोलार क्षेत्र की जलप्रदाय व्यवस्था हेतु ही पारित किया था और अब यहां के नागरिकों को पाईप लाईन के माध्यम से घरों-घर जलापूर्ति की जा रही है.

महापौर शर्मा ने कहा कि नल कनेक्शन फीस एक मुश्त जमा करने में नागरिकों को होने वाली असुविधा के दृष्टिगत हमने यह फीस तीन किश्तों में लेने का निर्णय लिया है. उन्होंने पाईप लाईन बिछाने एवं नल कनेक्शन देने हेतु अनुबंधित कंपनी द्वारा नल कनेक्शन धीमी गति से दिए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि कनेक्शन देने का कार्य तीव्र गति से पूर्ण कराया जाए.

इसके लिए यदि आवश्यकता होती है तो निगम के अथवा निजी प्लम्बरों की सेवाएं भी ली जाए. महापौर शर्मा ने कहा कि नल कनेक्शन फीस में किश्तों की सुविधा 650 वर्गफिट से छोटे आकार के भूखण्ड धारकों एवं झुग्गीवासियों को भी दी जाएगी.

महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि कोलार क्षेत्र की सीवेज समस्या के निराकरण हेतु भी शीघ्र ही कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी. इसके लिए लगभग 135 करोड रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है साथ ही उन्होंने बताया कि कोलार क्षेत्र की सडक़ों के निर्माण हेतु 10 करोड रुपये की राशि का प्रावधान भी किया गया है.

2200 कनेक्शन हुए

केरवा बांध आधारित जलप्रदाय परियोजना के तहत कोलार क्षेत्र में लगभग 08 हजार नल कनेक्शन दिया जाना प्रस्तावित है जिसमें से वर्तमान में 2200 कनेक्शन दिए जा चुके है.

रविवार को आयोजित शिविर में 50 से अधिक नागरिकों ने कनेक्शन फार्म प्राप्त किए है. नागरिकों की सुविधा के दृष्टिगत सोमवार, 16 अप्रैल से 30 अप्रैल 2018 तक वार्ड 80, 81, 82 एवं 83 के वार्ड कार्यालयों में नवीन नल कनेक्शन शिविर आयोजित किए जाएंगे.

बड़ी झील के अभियान में दें योगदान

इस दौरान महापौर शर्मा ने राजधानी की ऐतिहासिक बड़ी झील को शहर की आन, बान, शान और प्राण निरूपित करते हुए उपस्थित नागरिकों, रहवासी संघों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वह सोमवार से प्रारंभ हो रहे बड़ी झील के संरक्षण अभियान में सक्रिय योगदान दें.

उन्होंने कहा कि इस अभियान में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी श्रमदान करने हेतु सोमवार को प्रात: 8 बजे भदभदा क्षेत्र में पहुंचेंगे और इस अभियान में शहर के सांसद, विधायक, पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न रहवासी, व्यवसायी, शैक्षणिक, सांस्कृतिक आदि संगठनों के सदस्य भी सक्रिय योगदान देंगे.

35 वर्ष बाद मिली सुविधा

विधायक रामेश्वर शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि कोलार क्षेत्र के रहवासियों को लगभग 35 वर्ष बाद पाईप लाईन के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की सुविधा प्राप्त हुई है.

उन्होंने कहा कि कोलार क्षेत्र में अधिकांशत: रिटायर्ड एवं मध्यम व गरीब परिवार के लोग निवास करते है और उन्हें एक मुश्त कनेक्शन फीस जमा करने में कठिनाई हो रही थी जिस पर हमने महापौर एवं निगम आयुक्त से चर्चा की और तीन किश्तों में कनेक्शन फीस जमा करने की सुविधा नागरिकों को उपलब्ध कराई गई है.

विधायक शर्मा ने ठेकेदार द्वारा नल कनेक्शन धीमि गति से किए जाने से अवगत कराते हुए महापौर आलोक शर्मा से मांग की कि कनेक्शन का कार्य तीव्र गति से पूर्ण कराया जाए ताकि जल्द से जल्द नागरिकों के घरों तक पेयजल पहुंचे और सडक़ों का निर्माण कार्य भी कराया जाए.

Related Posts: