मंदिर निर्माण के लिए आगे आईं

नवभारत न्यूज ब्यावरा

समीपस्थ ग्राम बापचा में पिछले दिनों श्री गोपाल मंदिर का निर्माण प्रारंभ किया गया था. इस मंदिर का निर्माण दिल्ली के उद्योगपति राजेश भारद्वाज द्वारा कराया जा रहा है.

इस मंदिर में कृष्ण के बाल स्वरूप की अष्टधातु से निमित प्रतिमा की स्थापना के साथ साथ 108 अन्य देव मूर्तियों की भी स्थापना की जाएगी. शनिवार शाम अमेरिका के कान्सास प्रांत से दो महिलाएं जेमी फेरली व जूडी याच बापचा पहुंची और उन्होंने वहां हो रहे मंदिर निर्माण को देखा और वहां धार्मिक अनुष्ठान भी किए और साथ में मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ राशि प्रदान करने की भी घोषणा की.

भारतीय संस्कृति को सराहा: भारतीय संस्कृति से प्रभावित अमेरिका से भारत आयी दोनों अमेरिकन महिलाओं का कहना था कि दिल्ली के उद्योगपति श्री भारद्वाज से उनके व्यवसायिक ताल्लुकात हैं, और उनके द्वारा मंदिर निर्माण की चर्चा होने के बाद वह भारत भ्रमण के लिए आयी और ब्यावरा क्षेत्र मेें हो रहे श्रीगोपाल मंदिर निर्माण स्थल पहुंची.

उन्होंने भारतीय संस्कृति के संबंध में भारत के एतिहासिक रहस्यों को जाना है और यहां की संस्कृति से वह बेहद प्रभावित है, मंदिर का निर्माण वृहद हो इसके लिए उन्होंने एक करोड(भारतीय मुद्रा) की राशि के सहयोग करने की घोषणा की है.

उनका यह भी कहना था कि मंदिर के निर्माण के दौरान वह आगे भी भारत आती रहेंगी. क्योंकि भारत की सभ्यता व संस्कृति से वह शुरू से ही प्रभावित रही हैं. इस स्थल पर मंदिर निर्माण के अलावा एक चेरिटेबल अस्पताल भी बनाया जाना प्रस्तावित है.

इस अवसर पर मंदिर निर्माण में सहयोग कर रहे महेश दांगी, जगदीश दांगी, रामबाबू पटेल, शिव पटेल,डां गोकुल दांगी व बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे.

Related Posts: