सरकार फिल्म अभिनेता आमिर को इस कार्यक्रम के लिए ब्रांड एम्बेस्डर बनाना चाहती है जिसके लिए उनसे सम्पर्क किया जा रहा है. मंत्री के अनुसार आमिर के इस आंदोलन से जुडऩे से कार्यक्रम को ओर ताकत मिलेगी.

बिहार सरकार अब लड़कियों की संख्या बढ़ाने के लिए बिटिया बचाओ आंदोलन चलाएगी. इसके लिए फिल्म अभिनेता आमिर खान की मदद लेने की घोषणा की गई है. इसके लिए आमिर को ब्रांड एम्बेस्डर बनाने के लिए उन्हें बिहार आने का निमंत्रण भेजा गया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि भागलपुर के अजगैवीनाथ धाम से को इस आंदोलन की शुरुआत की जाएगी और पूरे राज्य में इस मुद्दे को लेकर जनचेतना यात्रा निकाली जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार का मानना है कि जहां अल्ट्रासाउंड सेंटर्स की संख्या अधिक है वहां बालिकाओं की संख्या कम हैं.

उन्होंने बताया कि राजधानी पटना में वर्ष 2001 में शून्य से लेकर छह वर्ष तक की बालिकाओं की संख्या प्रति हजार लड़कों पर 923 थी वहीं वर्ष 2011 में यह संख्या घटकर प्रति हजार 899 हो गई. इसी तरह भागलुपर जिले में भी यह संख्या प्रति हजार 893 हो गई है जबकि 2001 में प्रति हजार लड़कों पर 966 लड़कियां थीं. उन्होंने माना कि राज्य में भ्रूण हत्या के मामलों की संख्या बढ़ी है. राज्यभर में अल्ट्रासाउंड सेंटर्स का सर्वेक्षण कराया जाएगा. सरकार फिल्म अभिनेता आमिर को इस कार्यक्रम के लिए ब्रांड एम्बेस्डर बनाना चाहती है जिसके लिए उनसे सम्पर्क किया जा रहा है. मंत्री के अनुसार आमिर के इस आंदोलन से जुडऩे से कार्यक्रम को ओर ताकत मिलेगी. उल्लेखनीय है कि आमिर ने इन दिनों छोटे पर्दे पर दिखाए जाने वाले कार्यक्रम सत्यमेव जयते की पहली कड़ी में कन्या भ्रूण हत्या का मुद्दा उठाया था.

Related Posts: