नवभारत न्यूज भोपाल,

नगर निगम द्वारा बारह साल में ट्रांसपोर्ट नगर कोकता में आवंटित प्लाटों की कीमत 6 गुना बढ़ा दी गई है. जिन लोगों को प्लाट आवंटन के लिए वेटिंग लिस्ट में रखा गया था, अब उन्हे 267 रुपए प्रति वर्गफीट की बजाए 1638 रुपए प्रति वर्गफीट के हिसाब से कीमतें चुकाने का आदेश दिया गया है.

बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में लोगों ने 9 मई को कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई के लिए भी पहुंचे थे.आवेदकों की शिकायत सुनने के बाद अपर कलेक्टर ने जोन-15 के जोनल अधिकारी संतोष श्रीवास्तव से प्रतिवेदन मांगा है. वहीं इस मामले में संतोष श्रीवास्तव का कहना है कि पात्रता के अनुसार जितनी जमीन मिलनी चाहिए लोग उससे ज्यादा जमीन की मांग कर रहे हैं.

यह है पूरा मामला

रानी अवंति बाई ट्रांसपोर्ट नगर कोकता में बारह साल पहले 865 लोगों को प्लॉट आवंटित करने के लिए दस फीसदी राशि जमा कराई गई थी. जिसमें से 585 प्लॉट 267 रुपए वर्गफीट के हिसाब से आवंटित किए गए थे और 124 लोगों को वेटिंग में रखा गया था.

वेटिंग लिस्ट में रखे गए लोगों  के अनुसार इन लोगों ने भी प्लॉट साइज के हिसाब से दस फीसदी राशि जमा कर दी थी. इसके बाद 16 मार्च को नगर निगम ने शिविर लगाकर वेटिंग वाले 124 लोगों को 15 दिन में 1638 रुपए प्रति वर्गफीट के हिसाब से पैसे जमा करने के आदेश दिए.

पात्रता के अनुसार जितनी जमीन मिलनी चाहिए उतनी पुराने दामों पर ही मिलेगी. पर जो लोग उससे अधिक जमीन की मांग कर रहे हैं उन्हे नए रेट के अनुसार ही कीमत चुकानी होगी.
संतोष श्रीवास्तव, जोन अधिकारी, जोन क्रमांक 15

मेरा नाम वेटिंग लिस्ट में है. 2008 में दस फीसदी राशि जमा कराई गई थी. अब अचानक दाम बढ़ा दिए गए. हम लोग नए रेट के अनुसार पैसा जमा नहीं कर सकते हैं.
अतीक खान

Related Posts: