जोहानसबर्ग,

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्न मोर्कल आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास ले लेंगे।

33 साल के माेर्कल ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक 83 टेस्ट, 117 वनडे और 40 ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 294, 188 और 47 विकेट हासिल किये हैं। माेर्कल अगर अास्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्टों की सीरीज में छह और विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह 300 टेस्ट विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका के लिए शान पोलक ने 421, डेल स्टेन ने 419, मखाया एनतिनी ने 390 और एलेन डोनाल्ड ने 330 विकेट लिए हैं। मोर्कल ने 2006 में भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में पदार्पण किया था।

मोर्कल ने कहा,“ संन्यास की घोषणा करने का मुश्किल फैसला था। लेकिन मुझे लगता है कि नई पारी शुरु करने का यह सही समय है। मैं अपने परिवार को समय देना चाहता हूं, लेकिन व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के कारण एेसा कर पाना मुश्किल था।”

दक्षिण अफ्रीका पांच मार्च से चार टेस्टों के लिए आस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा। पहला टेस्ट पांच मार्च से डरबन में, दूसरा 13 मार्च से पोर्ट एलिजाबेथ में, तीसरा 22 मार्च से केप टाउन में और चौथा 30 मार्च से जोहानसबर्ग में खेला जाएगा।

Related Posts: