इजरायली राजदूत समेत चार लोग घायल, वीआईपी क्षेत्र में घटना से हड़कंप

नई दिल्ली, 13 फरवरी, नससे. राजधानी के वीआईपी इलाके औरंगजेब रोड पर इजरायली दूतावास की एक इनोवा कार में ब्लास्ट हुआ है. ब्लास्ट के बाद कार में आग लग गई, जिसमें 4 लोग जख्मी हो गए हैं. हादसे में एक अन्य कार क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि 5 अन्य कारों के शीशे टूट गए.

जांच में फॉरेंसिक टीम को कार में विस्फोटक मिला है. पुलिस इसे आतंकी वारदात से जोड़कर देख रही है. इसके साथ ही जॉर्जिया में भी इसी तरह का हमला हुआ है. यह हादसा दोपहर करीब सवा तीन बजे हुआ. घायलों में इजराइली राजनयिक की पत्नी भी शामिल है. घायलों में से तीन को राम मनोहर लोहिया अस्पताल और एक को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया. इजरायली दूतावास की इनोवा कार में विस्फोट काफी तेज था और इसकी आवाज दूर तक सुनी गई. बम दस्ते ने विस्फोट की प्रकृति का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी.

बाइकसवारों ने किया हमला

शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है कि दो बाइकसवार इस्रायली डिप्लोमैट्स को लेकर जा रही इनोवा कार का पीछा कर रहे थे.एक ट्रैफिक सिग्नल पर कार के रुकने पर इन युवकों ने कार के पीछे कथित रूप से कुछ चिपका दिया. गृह मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है. कुछ ही मिनट बाद ब्लास्ट हो गया और 109 सीडी 35 नंबर वाली टोयटा इनोवा धू धू कर जलने लगी.

पीएम आवास से करीब ब्लास्ट

इस्रायली दूतावास की इस कार में ब्लास्ट पीएम आवास से महज 500 मीटर दूर पेट्रोल पंप के पास हुआ. ब्लास्ट से कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई. ब्लास्ट के बाद पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई. फॉरेंसिक टीम और बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच गया. दिल्ली पुलिस ने कहा कि ब्लास्ट की वजह का पता नहीं चल पाया है, लेकिन मामला संदिग्ध नजर आ रहा है.

इसराइल पर हमला

इस्रायली सरकार इसे अपने ऊपर हमले के तौर पर ही देख रही है. इस्रायल के पीएम ने एक बयान में ब्लास्ट के पीछे सीधे-सीधे हिजबुल्लाह आतंकियों और ईरान का हाथ बताया है. जॉर्जिया में भी इसी तरह का हमला हुआ है. इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. ब्लास्ट में बुरी तरह घायल 42 साल की इस्रायली महिला डिप्लोमैट को राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल ले जाया गया है. वह एबेंसी की डिफेंस विंग से हैं. उन्होंने पहले हॉस्पिटल जाने से मना कर दिया था.

Related Posts: