जीर्णोद्धार के बाद भी है भारत टॉकीज ब्रिज की रैलिंग बनी जर्जर

नवभारत न्यूज भोपाल,

भारत टाकीज ब्रिज की उखड़ी हुई सडक़ इन दिनों राहगीरों की परेशानी का सबब बनी हुई है. यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों के दुर्घटनाग्रस्त होने का अंदेशा महेशा ही बना रहता है.बताया जाता है कि यहां वाहन फिसलने से कई लोग दुर्घटना का शिकार भी आए दिन होते रहते है. इसके बावजूद भी प्रशासन इस उखड़ी सडक़ की मरम्मत कराने की जहमत नही उठा रहा है.

भारत टॉकीज ब्रिज की जर्जर स्थिति के चलते यहां का जीर्णोद्धार कार्य तो करवा दिया. मगर अभी भी यहां पर रेलवे टे्रक के ऊपर की ओर का एक तरफ का हिस्सा अभी भी क्षतिग्रस्त बना हुआ है. जो यहां से गुजरने वाले राहगीरों सुरक्षा के साथ खिलवाड़ सा प्रतीत होता है.

कभी भी यहां दुर्घटना की स्थिति में कोई बड़ा हादसा हो इससे इंकार नही किया जा सकता. भारत टॉकीज के आरओबी के दोनों ओर के प्रवेश मार्ग पर सडक़ पूरी तरह उखड़ी पड़ी है. बीच बीच में उखड़ी सडक़ यहां से गुजरने वालों के लिए परेशानी बनी हुई है. यहां से हर गुजरने वाले राहगीर को वाहन चलाने में खासी परेशानी महसूस होती है.

पहले हो चुका है बड़ा हादसा

भारत टॉकीज ब्रिज की जर्जर रैलिंग गिरने का यहां एक बड़ा हादसा भी हो चुका है.जिसमें जनहानी भी हो चुकी है.घटना के बाद जागे प्रशासन ने आनन-फानन में इस ब्रिज का जीर्णोद्धार करवाया मगर रैलिंग का कुछ हिस्सा अभी भी क्षतिग्रस्त बना हुआ है.समय रहते अभी भी प्रशासन ने इस कार्य में गंभीरता नही बरती तो फिर कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

आमजनों की सुरक्षा से खिलवाड़

भारत टॉकीज ब्रिज के दोनों ओर रेलवे ट्रेक के ऊपर बनी रैलिंग भी सुरक्षा के लिहाज कई खामी लिए नजर आती है.यहां एक ओर तो पक्की बाऊड्रीवॉल बनी है रेटेशन की ओर वाले हिस्से में बाऊड्रीवॉल अस्थाई रैलिंग की है. यहां दोनों ओर टीन शेड से कवर किए गये है. जो आम जन की सुरक्षा के लिहाज से किसी बड़ी दुर्घटना को खुलेआम न्यौता देते नजर आ रहे है. जिसे देखने वाला कोई धनी धौरी नही है.

तेज रफ्तार वाहन होते है दुर्घटनाग्रस्त

ब्रिज की खराब सडक़ से गुजरने वाले तेज रफ्तार वाहन अक्सर दुर्घटना का शिकार होते है. ऐसी घटनाएं यहां कभी भी होते देखी जा सकती है. कई लोग यहां वाहन फिसलने से दुर्घटनाग्रस्त हुए है. जिन्हें गंभर चोटे भी आई. तो कई लोग अस्पताल भी पहुंचे.

भारत टॉकीज ब्रिज के जीर्णोद्धार के समय अगर कुछ काम छुटा है तो उसकी जांच के निर्देश अधिकारियों को देंगे. सडक़ में अगर वर्तमान में कोई खामियां है तो उसे दूर करवाया जाएगा.
रामपाल सिंह,
लोक निर्माण मंत्री,मप्र शासन,भोपाल

सडक़ का डामर बीच बीच में उखड़ गया है.काफी परेशानी होती है.यह सभी लोगों के साथ परेशानी है. प्रशासन ध्यान नही देता.यहां की मरम्मत होना बहुत जरूरी है. कई बेचारे लोग यहां गिरते है.
दिगंबर दत्त बलौती
कोलार सर्वधर्म कालोनी

सडक़ ब्रिज के दोनों ओर से खराब है.यहां से वाहन निकालना काफी मुश्किल होता है. सडक़ की जल्दी मरम्मत होना चाहिये. ताकि यहां से निकलने वाले परेशान न हो. खराब सडक़ के कारण कई लोग ब्रिज की रैलिंग से टकरा जाते है. वाहन फिसलते है.
अमित खण्डेलवाल, चौकसे नगर

Related Posts: