शुभंकर डिजाइन करने पर सतीश को मिला 50 हजार का इनाम

नवभारत न्यूज भोपाल,

राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में रविवार 11 मार्च को स्वच्छता और संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिये एवं संस्थान के समस्त सदस्यों में स्वच्छ तथा स्वस्थ भारत की परिकल्पना की सफलता कायम रखने के उद्देश्य से स्वच्छता एक्शन प्लान 2017-18 के अंतर्गत एम्स द्वारा 5 कि.मी. की ‘स्वच्छता की ओर दौड़’ का आयोजन किया गया.

यह आयोजन सुबह 6.30 बजे से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में हुआ, जहां पर दौड़ से पहले संस्थान के मेडिकल अधीक्षक और डीन (एकादमिक) डॉ. राजेश मलिक, डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सुधीर गोयल एवं डॉ. संजीव कुमार ने दौड़ के लिये बनाये गये शुभंकर (मेस्काट) का अनावरण किया एवं शुभंकर (बारहसिंघा) को डिजाइन करने वाले इन्टर्न डॉ. सतीश कुमार चौहान को पचास हजार रुपये का इनाम दिया गया. तत्पश्चात्ï डीन अकादमिक डॉ. राजेश मलिक द्वारा दौड़ में हिस्सा ले रहे प्रतिभागियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई.

इस अवसर पर डॉ. मलिक ने अपने उद्ïबोधन में कहा कि हम यदि साल में सौ घंटे यानि सप्ताह में दो घंटे स्वच्छता के लिये देते हैं तो स्वच्छता को लेकर किये जा रहे प्रयासों में सफलता मिल सकती है. प्रत्येक व्यक्ति को सप्ताह में दो घंटे स्वच्छता के लिये देने चाहिये.

‘स्वच्छता की ओर दौड़’ के आयोजन में एम्स शिक्षकों, अधिकारियों, डॉक्टर्स, इन्टर्नस, विद्यार्थियों और स्टाफ के सदस्यों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुये. यह आयोजन भोपाल आर्गन डोनेशन सोसायटी तथा भोपाल रनर्स एम्स के संयुक्त तत्वावधान में किया गया.डायरेक्टर डॉ. नितिन नागरकर ने दौड़ में शामिल होने वाले प्रतिभागियों एवं शुभंकर डिजाईन करने वाले सतीश कुमार को बधाई दी.

एम्स के समस्त सदस्य स्वस्थ एवं स्वच्छ भारत की परिकल्पना कायम रखें और एम्स प्रांगण प्रदूषण मुक्त हो एवं स्वच्छ रहे, इसी को लेकर यह आयोजन किया गया है.
संतोष सोहगौरा उपनिदेशक
प्रशासन एम्स, भोपाल

यह आयोजन स्वच्छता के प्रति जागरूकता का उदाहरण है, जिसमें एम्स के स्टाफ ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है.
डॉ. राघवेन्द्र कुमार बिदुआ
एम्स भोपाल

 

Related Posts: