शराब दुकान के विरोध में जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर जताया आक्रोश, सुनाई खरी खोटी

नवभारत न्यूज भोपाल,

बरखेड़ा पठानी क्षेत्र स्थित आजार नगर के पंक्षी बिहार में प्रस्तावित शराब दुकाने खोलने का विरोध कर रही आंदोलनरत महिलाओं ने रविवार को एसडीएम मुकुल गुप्ता को नारेबाजी कर खूब खरी खोटी सुनाई.इस दौरान महिलाओं का आक्रोश देख गुप्ता मौके से ही बिना बात पूरी किए चलते हो लिए.

जानकारी के मुताबिक बरखेड़ा पठानी के आजाद नगर के पंक्षी बिहार कॉलोनी में प्रस्तावित शराब दुकान खोलने के लिए जिस निजी भूखंड पर भूमि पूजन हुआ है. तभी से यहां के स्थानीय रहवासी शराब दुकान खोलने का विरोध कर रहे है. इसी विरोध के चलते पिछले तीन दिनों से यहां सैकड़ों महिलाएं और रहवासी दुकान निर्माण वाले भूखण्ड पर ही धरना दे रही है.

बरखेड़ा पठानी मुख्य मार्ग किनारे दुकान स्थल पर चल रहा रहवासियों के आंदोलन के तीसरे दिन आज उनकी समस्याओं को सुनने पहुंचे एडीएम मुकुल गुप्ता दोपहर करीब 12 बजे पहुंचे. यहां शांतिपूर्ण तरीके से धरना दे रहे रहवासियों से जब उन्होंने चर्चा शुरू की तो श्री गुप्ता ने जैसे ही पूछा आप क्यों विरोध कर रहे है.

यहां दुकान तो खुलेगी. इसी बात पर आंदोलनकर रहे रहवासियों में शामिल महिलाएं भडक़ उठी. और उन्होंने एसडीएम गुप्ता को घेर कर कहा आपके प्लाट पर अगर दुकान कोई खोल दे तो आपको कैसा लगेगा. अगर खोलना है तो यहां पर स्कूल कॉलेज खुलवाईये. ताकि यहां का वातावरण स्वच्छ बना रहे.

आंदोलन कर रहे रहविासियों का कहना था कि यहां अस्सी फीट रोड पर शराब की दुकान खुलने से न सिर्फ महिलाओं और स्कूली बच्चों का निकलना मुश्किल होगा, बल्कि महिलाओं के साथ छेडख़ानी,सहित अन्य अपराधिक वारदातें भी घटेगी जिससे हमारा जीवन में दुस्प्रभाव पड़ेगा.

इतना ही नही यहां दुकान खुलने के बाद असामाजिक तत्वों का ढेरा रहेगा.शराबियों का जमावड़ा लगेगा. जिससे पंक्षी बिहार के रहवासियों का जीना मुश्किल हो जायेगा. साथ ही यहां से सौ मीटर की दूरी पर मंदिर है.

ऐसी स्थिति में यहां शराब दुकान खोलना बिल्कुल अनुचित है. यह हमारी कॉलोनी की शांति व्यवस्था में बाधा पहुंचाने वाला कृत्य होगा. हमारी मांग है कि यहां किसी भी स्थिति में शराब दुकान न खोली जाए. इसके बाद भी अगर हमारी मांग पर ध्यान नही दिया तो वे यहां दुकान निर्माण शुरू ही नही करने देंगे. और न ही यहां कोई शराब की दुकान चलने देंगे. इसके लिए आंदोलन और तेज कर देंगे.आंदोलनकारियों में पार्वती बाई, मालती बाई, विनीता बाई, अनीता शर्मा सहित सैकड़ों नागरिकगण मौजूद थे.

महिलाएं हुई उग्र, शराब दुकान में डाला ताला, जताया विरोध

नेहरू नगर चौराहा स्थित शराब दुकान को बंद करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रही महिलाओं का आंदोलन आज उग्र हो गया. महिलाओं ने आज उग्र रूप लेते हुए शराब दुकानों पर ताले डाल दिए.

स्थानीय पार्षद प्रदीप मोनू सक्सेना का कहना है शराब दुकान के कारण महिलाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.दुकान में शराबियों का जमावड़ा लगा रहता है, जो आए दिन महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करते हैं. इसका कई बार विरोध भी हो चुका है.

कल्पना नगर में भी महिलाओं का विरोध तेज हुआ

कल्पना नगर क्षेत्र में शराब के विरोध में महिलाओं का आंदोलन और तेज हो गया है. यहां महिलाएं भजन कीर्तन तो कभी यहां से गुजरने वालों को फूल भेंट कर अपना विरोध दर्ज करा रही है. इस दौरान विरोध के तीसरे दिन महिलाओं ने सरकार के खिलाफ नारे लगाकर विरोध किया.

Related Posts: