डरबन,

आस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन पर किंग्समीड में पहले क्रिकेट टेस्ट के दौरान दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ ए बी डीविलियर्स के खिलाफ आपत्तिजनक प्रतिक्रिया देने के मामले में मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

आस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट 118 रन से जीतकर चार मैचों की सीरीज़ में 1-0 से बढ़त बना ली है।लेकिन यह मैच समाप्त होने के बावजूद खिलाड़ियों के बीच हुई तीखी बहस के कारण चर्चा में बना हुआ है जिसकी जांच चल रही है।

मैच के दौरान मेहमान टीम ने दूसरी पारी में डीविलियर्स को रनआउट करने के बाद अति उत्तेजना के साथ जश्न मनाया था जिसके लिये उनकी काफी अालोचना हुई थी।ए बी सलामी बल्लेबाज़ एडेन मारक्रम के साथ क्रीज़ पर मौजूद थे जब लियोन ने उन्हें रनआउट किया था।एबी के आउट होने के बाद लियोन ने गेंद को बल्लेबाज़ की तरफ फेंका और टीम के साथ जश्न मनाने लगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) नेे भी लियोन की इस प्रतिक्रिया को खेल भावना के विपरीत मानते हुये इसे आचार संहिता के तहत लेवल वन का अपराधा माना है।लियोन ने मैच में 136 रन पर तीन विकेट निकाले थे और मैच रेफरी जैफ क्रो ने 30 वर्षीय स्पिनर के खिलाफ आरोप तय किये हैं और उन्हें इसके लिये एक डीमेरिट अंक भी दिया गया है।

हालांकि बाद में लियोन ने डीविलियर्स से इस व्यवहार के लिये माफी मांग ली थी और दोनों खिलाड़ियों ने हाथ भी मिलाये।

Related Posts: