पॉपकॉर्न खाना किसे पसंद नहीं होता. बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई टाइम पास करने के लिए, मूवी देखते वक्त या फिर सफर पर जाते समय इसे खाते हैं. यह एक ऐसी चीज है, जो आपको कहीं पर भी आसानी से मिल जाती है.

पॉपकॉर्न खाने में टेस्टी होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें फाइबर, पॉलीफेनोल कंपाउंड, एंटीऑक्सीडे, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, मैगनीज और मैग्नीशियम जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं.

कुछ लोग पॉपकॉर्न बनाते समय तेल और घी का इस्तेमाल करते हैं जिससे शरीर को नुकसान होता है. इनको बनाने के लिए रेत या नमक का उपयोग करें. इस तरह बने पॉपकॉर्न हार्ट को हैलदी रखता है. दिल को स्वस्थ बनाने के साथ ही पॉपकॉर्न खाने के और भी कई फायदे होते हैं. आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे.

कोलेस्ट्रॉल कम करे- आज 5 में 3 व्यक्ति हाइ और लॉ कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए रोजाना पॉपकॉर्न का सेवन करें. इसमें फाइबर की ऊच मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर के खून की धमनियों को चौड़ा करता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है.

पाचन को मजबूत करना- इसको खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. यह एक प्रकार का साबुत अनाज होता है जिसमें चोकर के सभी गुण पाए जाते हैं. हफ्तें में 3 बार इनको खाने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या नहीं रहती.

कैंसर से बचाव- पॉपकॉर्न में पॉली फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. शरीर को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है. यह एंटीऑक्सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्स से मुक्ती दिलाते हैं.

उम्र को बढऩे से रोके- पॉपकॉर्न खाने से आप जल्दी बुढ़े नहीं होते. ये चेहरे पर झुर्रियां, एज स्पॉट, अंधापन, मासपेशियों में कमजोरी या बाल झडने को दूर करता है. इनको खाने से शरीर हैल्दी रहता है.

मोटापा कम- इनको खाने से केवल 30 कैलोरीज ही मिलती हैं, जो कि आलू चिप्स के मुकाबले कहीं कम होता. जब भी आपको भूख लगे तो केवल पॉपकॉर्न ही खाएं.इससे आपकी भूख भी शांत होगी और फैट भी नहीं बढ़ेगा.

हड्डियों को बनाए मजबूत- पॉपकॉर्न में मैगनीज होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इनको रोजाना खाने से हड्डियां स्वस्थ रहती है. यह गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाते है.

मधुमेह रोगियों के लिये फायदेमंद- आजकल की भागदौड़ और गलत खान पान के कारण मधुमेह यानी डायबिटीज की समस्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है. पॉपकार्न में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है.

Related Posts: