नयी दिल्ली ,

वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में आई तेजी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में ग्राहकी कमजोर रहने से आज सोना 50 रुपये टूटकर 30,400 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।

पीली धातु लगातार तीसरे दिन कमजोर पड़ी है।चाँदी भी 50 रुपये फिसलकर 40,350 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।दोनों कीमती धातुओं का यह दो सप्ताह से अधिक का निचला स्तर है।

विदेशी बाजारों में शुरू में सोने-चाँदी पर दबाव रहा, लेकिन बाद में इनमें तेजी देखी गई।सोना हाजिर 4.10 डॉलर की बढ़त में 1,284.51 डॉलर प्रति औंस पर रहा।दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 2.30 डॉलर की मजबूती के साथ 1,284 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका में फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों के बारे में हुई पिछली बैठक के विवरण जारी होने से पहले निवेशक सतर्क हैं और इस कारण पीली धातु में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं देखा जा रहा है।

हालाँकि, दिसंबर में फेड की बैठक में ब्याज दरों का बढ़ना लगभग तय है, लेकिन निवेशक दरों के बारे में फेड के सदस्यों की राय जानने के लिए विवरण पर नजर जमाये हुये हैं।इस बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर भी 0.29 प्रतिशत चढ़कर 16.99 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गई।

Related Posts: