एक ‘आप’ विधायक गिरफ्तार

  • सीएम माफी मांगें, नहीं तो बैठकों का होगा बायकाट
  • विधायक अमानतुल्लाह पर भी एफआईआर दर्ज

नई दिल्ली,

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार अब एक नए विवाद में फंसती दिख रही है. आरोप है कि मुख्यमंत्री आवास पर राज्य के चीफ सेक्रटरी अंशु प्रकाश के साथ हाथापाई की गई है.

हालांकि सीएम केजरीवाल के ऑफिस ने ऐसी किसी भी घटना से साफ इनकार किया है. चीफ सेक्रटरी ने आम आदमी पार्टी (आप) के विधायकों पर थप्पड़ मारने और अपशब्द का प्रयोग करने का आरोप लगाया.

यह सबकुछ सीएम की मौजूदगी में हुआ, जिसकी वजह से दिल्ली सरकार को विपक्ष का तगड़ा विरोध भी झेलना पड़ रहा है.

मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई कथित बदसलूकी और मारपीट के मामले में अफसरों ने साफ कह दिया है कि जब तक मारपीट की बात को कबूल करते हुए सीएम केजरीवाल माफी नहीं मांगते, तब तक वे मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों द्वारा बुलाई जाने वाली बैठकों का बॉयकॉट करेंगे.

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने केजरीवाल से माफी मांगने की मांग की है. उधर घटना पर विरोध जताते हुए दिल्ली में आप असोसिएशन ने हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया है. हालांकि इस घटना के बाद आप ने इन आरोपों पर सफाई दी है.

एक बयान जारी कर आपने कहा कि दिल्ली के 2.5 लाख परिवारों का आधार राशन कार्ड से नहीं जुड़े होने के कारण उन्हें राशन नहीं मिल पाया है. इसके कारण उन क्षेत्र के विधायकों पर लोगों का काफी दबाव है.इसी पर सीएम के घर पर विधायकों की बैठक थी. इस दौरान चीफ सेक्रटरी ने सवालों का जवाब देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह विधायकों और सीएम के प्रति नहीं बल्कि उपराज्यपाल के प्रति जवाबदेह हैं.

सीएस ने की शिकायत

अंशु प्रकाश की शिकायत के मुताबिक, रात 12 बजे मीटिंग में आने के लिए उनपर दबाव डाला गया था और वहां उनको अपशब्द बोले गए और मारपीट भी की गई.

प्रकाश जरवाल गिरफ्तार

मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई कथित बदसलूकी और मारपीट के मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक प्रकाश जरवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है. देवली से विधायक जारवाल से पुलिस सोमवार रात हुई कथित मारपीट के बारे में पूछताछ कर रही है.

इमरान हुसैन को घेरा

कर्मचारियों द्वारा सचिवालय के पहले फ्लोर पर मंत्री इमरान हुसैन के साथ धक्कामुक्की करने की कोशिश की गई. इसमें मंत्री हुसैन के एक सहयोगी को चोट लगने की खबरें हैं. आम आदमी पार्टी (आप) के नेता आशीष खेतान के बुलावे पर सचिवालय में पुलिस की तैनाती कर दी गई है.

निकाला कैंडल मार्च

मुख्य सचिव अंशु प्रकाश द्वारा दर्ज करवाई गई शिकायत के बाद पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है. आईएएस एसोसिएशन के बैनर तले अधिकारियों-कर्मचारियों ने घटना के विरोध में कैंडल मार्च निकाला.

मुख्य सचिव को मिलेगा न्याय

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ ङ्क्षसह ने दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से संबंधित घटनाक्रम पर ङ्क्षचता तथा दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि इस मामले में न्याय किया जायेगा. प्रकाश के साथ-साथ भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के दानिक्स अधिकारियों तथा अधीनस्थ सेवाओं के अधिकारियों के एक शिष्टमंडल ने आज गृह मंत्री से उनके निवास पर मुलाकात की और इस मामले में अपना पक्ष रखा.