गर्मी का कहर

सडक़ें और बाजार में पसरा सन्नाटा

नवभारत न्यूज खजुराहो,

विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से जूझ रही है। यहां का पारा 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है जिसके और आगे बढऩे की संभावना भी बनी हुई है जिसका सीधा असर पर्यटन व्यवसाय पर पड़ा है।

यहां का बाजार और गलियां दोपहर होते होते सुनसान हो जाते हैं और इक्का दुक्का ही लोग सडकों पर नजर आते हैं। खजुराहो घूमने आने वाले पर्यटक मंदिर तो घूम लेते हैं परन्तु गर्मी से उनका बुरा हाल हो जाता है,अधिकतर पर्यटक सुबह या शाम में ही मंदिर देखना पसंद करते है अगर देखा जाय तो पूर्व में गर्मी के कारण देशी-विदेशी पर्यटक कम आते थे लेकिन पिछले कुछ वर्षों से गर्मी में भी पर्यटक आने लगे थे परंतु इस बार पड़ रही गर्मी असहनीय है। गर्मी के कारण दोपहर में सूने पड़े मंदिर,सूनी पड़ी सडक़ें और बाजार में भी पसरा सन्नाटा इस बात के गवाह हैं,जिसके कारण पर्यटन व्यवसायी हाथ पे हाथ रखे बैठे रहते हैं।

अगर खजुराहो के पश्चिमी मंदिर समूह प्रांगण से लगे चंदेलकालीन शिवसागर तथा प्रेमसागर तालाब पानी से भरे रहते तो नमीं के कारण कुछ राहत मिल सकती थी परन्तु अवर्षा तथा प्रशासनिक कुप्रबंधन के चलते ये तालाब सूखे पड़े हैं और इनमें नाम मात्र का ही शेष पानी बचा है।

हर जगह दिखा गर्मी का सितम

46 डिग्री तापमान में सामान्य व्यक्ति तो परेशान था ही मरीजों और मूक जानवर पक्षी भी परेशान होते हुए दिखाई दिए। अस्पतालों में आलम यह था की पंखों की नीचे मरीज लेटे हुए थे कूलर शोपीस बने हुए थे, अगर कुछ जगह कूलर चल भी रहे थे तो उनमें पानी का अभाव साफ दिख रहा था। वहीं दूसरी तरफ वह मूक जानवर और पक्षी पानी के लिए परेशान देखे गए इस बार जानवरों के लिए शहर में कोई विशेष इंतजाम भी नहीं किए गए।

जिससे खास तौर पर गाये इतने अधिक तापमान में पानी के लिए भटकती रही वही छोटे-छोटे पक्षियों का काफी बुरा हाल था शहर के बाहरी क्षेत्रों में तो तपन के कारण पक्षी जमीन में गिरते हुए भी देखे गए गर्मी का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि सडक़ों का डामर भी वाहन चलने से पिघलता हुआ देखा गया मौसम विभाग की माने तो आगामी दिनों में धूल भरी आंधी के साथ तापमान और भी बढऩे की संभावना व्यक्त की गई जिससे आगामी हफ्तों में आम आदमी को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं।

भीषण गर्मी में अघोषित विद्युत कटौती से परेशानी

नवभारत न्यूज सागर. जेठ माह की भीषण गर्मी के दौरान विद्युत मंडल द्वारा कीजा रही अघोषित विद्युत कटौती से लोगों को परेशानी हो रही है। विद्युत मंडल नगर संभाग द्वारा क्षेत्र में मेंटीनेंस के लिए तो विद्युत कटौती कब और कितनी की जाना है यह तय कर लिया है। लेकिन इसके अलावा भी शहर के कई इलाको में गर्मी के इस मौसम में हो रही अघोषित विद्युत कटौती लोगो की परेशानी का सबब बन रही है।

नगर संभाग के काकागंज फीडर के तहत आने वाले क्षेत्रो में अघोषित कटौती की मार ज्यादा है। रविवार को ही बरियाघाट, मोहन नगर, मछरयाई, क्षेत्रो में प्रात: 8 से लेकर दोपहर 1 बजे तक 15 से 20 मिनिट की अघोषित कटौती करीब आधा दर्जन बार हुई।

Related Posts: