कर्मचारियों की सांठगांठ से भेजा गया था

नवभारत न्यूज रायसेन,

जिले में समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी के बाद वेयर हाउस में संग्रहण के लिए भेजे जा रहे गेहूं के बोरों में घुना हुआ गेहूं भेजने का मामला सामने आया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गैरतगंज में हाल ही में हुई गेहूं खरीदी के बाद वहां से आया दो ट्रक गेहूं जब पठारी स्थित वेयर हाउस पहुंचा तो वहां गेहूं की जांच के दौरान गेहूं घुना हुआ निकला। इसकी शिकायत संबंधित कर्मचारियों ने वरिष्ठ अधिकारियों से की। शिकायत मिलते ही सिविल सप्लाईज के जिला प्रबंधक एनएस तोमर मौके पर पहुंच गए।

उनकी मौजूदगी में जब ट्रक में भरे गेहूं की कट्टियों में परखी लगाकर जांचा गया तो गेहूं घुना निकला। बताया जा रहा है कि परिवहन के दौरान जानबूझकर खरीदी केन्द्रों से कर्मचारियों की सांठगांठ से घुना गेहूं वेयर हाउस के लिए भेजा गया था। यह मामला उजागर होने के बाद खरीदी केन्द्रों पर बड़े स्तर पर गड़बड़ी होने की संभावना जताई जा रही है। इस संबंध में जिला प्रबंधक एनएस तोमर का कहना है कि जांच के दौरान लगभग 180 क्विंटल गेहूं घुना हुआ पाया गया। इस मामले की जांच की जा रही है।

खुले में पड़ा है अनाज

विदिशा. जिले में पिछले कुछ दिन मौसम अपना रंग बदलता रहा. कभी आसमान पर बादलों का डेरा रहा तो कभी शाम के समय बादल बरस पड़े. हालांकि रविवार को मौसम में सुधार हुआ और दिनभर तेज धूप के साथ गर्मी रही. लेकिन अगर आगामी समय में मौसम फिर खराब हुआ और पानी गिरा तो जिले के विभिन्न केन्द्रों पर आसमान तले खुले में पड़ा अनाज भीग जायेगा.

जिले के विभिन्न खरीदी केन्द्रों पर अभी भी 13 हजार मीट्रिक टन खुले में पड़ा हुआ है, जिसका परिवहन होना है. प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के 136 केन्द्रों पर 20 मार्च से गेंहू की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू की गयी और अब तक लगभग 17 हजार किसानों से 1 लाख 58 हजार मीट्रिक टन गेंहू की खरीदी की गयी है. इसमें से अब तक 1 लाख 45 हजार मीट्रिक टन गेंहू का परिवहन कर उसका सुरक्षित भंडारण कर लिया गया है. लेकिन अभी भी जिले के विभिन्न केन्द्रों पर 13 हजार मीट्रिक टन गेंहू आसमान तले खुले में पड़ा हुआ है.

Related Posts: