हवाओं का रूख उत्तरी होने का पड़ा असर

भोपाल,

मध्यप्रदेश में राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओं के चलते पिछले एक सप्ताह से पड़ रही तेज गर्मी के बीच आज राज्य के अधिकत्तर स्थानों पर गर्मी से मामूली रूप से राहत मिली है.

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि दिन के पहर में कई दिनों से हवाओं का रूख पश्चिमी चल रही थी, वहीं आज हवाओं का रूख बदलकर उत्तरी होने के कारण गर्मी से हल्की राहत महसूस की गई. आगामी 6 अप्रैल तक मौसम के रूख में परिवर्तन होने के आसार है. इसके बाद गर्मी से और राहत मिल सकती है. अभी पश्चिमी विक्षोप की स्थिति बनी है, लेकिन इसका प्रभाव कम है.

राज्य में कल तक पश्चिमी हवा चलने के साथ ही राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओं के कारण ही तापमानों में उछाल बनी थी. इसके चलते ही प्रदेश के अनेक स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था. लेकिन आज मौसम के रूख में बदलाव आने से अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान में गिरावट आयी है. प्रदेश में आज कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया.

प्रदेश में मेवाड अंचल में आज भी गर्मी का असर दूसरे स्थानों से कुछ ज्यादा रहा. यहां पर अधिकतम तापमान सामान्य से करीब छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह स्थिति यहां कई दिनों से बनीं है. इस क्षेत्र में आने वाले बुरहानपुर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया. नेपानगर में भी अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया. यह स्थिति इन दोनों स्थानों पर चार दिनों से बनीं हैं.

मौसम केन्द्र के अनुसार प्रदेश में फिलहाल मौसम का मिजाज कम से कम दो से तीन दिन तक ऐसा ही रह सकता है. आगामी 6 अप्रैल के बाद मौसम के मिजाज में परिवर्तन होने की संभावना है. इन दो से तीन दिनों में तापमानों में घट-बढ़ होने के आसार है.

राज्य के जबलपुर में अधिकतम तापमान 36.5, इंदौर 39.0, ग्वालियर 38.0, रीवा 37.0, सतना 37.4, होशंगाबाद 40.5, बैतूल 38.4, पचमढ़ी 33.0, सीधी 36.0, गुना 39.6, शाजापुर 40.4, राजगढ़ 41.1, उज्जैन 39.5, खजराहो 38.5, सागर 37.5, दमोह 39.0, रतलाम 41.2 डिग्री दर्ज किया गया .

प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज दोपहर में सूर्य नारायण ने तेवर दिखाना चालू कर दिए. शाम के ढलने से पहले तक गर्मी के चलते जनजीवन बेहाल रहा. यहां अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री दर्ज किया गया.

Related Posts: