लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन भी शामिल हुईं

नवभारत न्यूज मुरैना,

चंबल अंचल के वीर शहीदों की स्मृति में एक करोड़ 60 लाख से बनकर तैयार शहीद स्मारक का सोमवार को लोकापर्ण हुआ. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शहीद स्मारक अंचल के लोगों को राष्ट्र की रक्षा में शहीद होने वाले चंबल के वीर जवानों की याद दिलाकर राष्ट्रभक्ति के जज्बे को और अधिक मजबूत बनाएगा.

स्मारक के लोकापर्ण के बाद शहीदों को नमन करते हुए पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें सलामी दी गई. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रभारी मंत्री माया सिंह, स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह, भाजपा के प्रदेश महामंत्री वीडी शर्मा, विधायक सत्यपाल सिंह, सूबेदार सिंह, पूर्व मंत्री मुंशीलाल, पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, भाजपा जिलाध्यक्ष अनूप सिंह सहित आदि मंच पर मौजूद थे.

समारोह में उपस्थितजन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डकैतों के लिए कुख्यात चंबल बदल रहा है, उनके द्वारा शहीदों के परिजनों को एक करोड़ की राशि सम्मान निधि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दिए जाने की बात भी कही. प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का बखान भी किया गया.

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि शहीद स्मारक चंबल के युवाओं को उनके पूर्वजों के अभूतपूर्व बलिदान की यादें दिलाता रहेगा. प्रभारी मंत्री माया सिंह ने कहा कि शहीद स्मारक से अंचल के युवाओं में देशप्रेम की भावना और अधिक मजबूत होगी. उन्होंने प्रथम एवं द्वितीय विश्वयुद्ध में चंबल की सहभागिता का उल्लेख भी किया. समारोह को स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने भी संबोधित किया.

300 बिस्तर के अस्पताल का किया भूमिपूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को जिला अस्पताल परिसर में 72 करोड की लागत से निॢमत होने वाले 300 बिस्तर के अस्पताल, 21 करोड़ 12 लाख लागत सेे नाला नम्बर-1 के भूमिगत कार्य के भूमिपूजन के बाद समारोह में उपस्थितजन को संबोधित कर रहे थे. उन्होने रिमोट दबाकर 80 लाख रूपये की लागत से जिला चिकित्सालय में लगाई गई सीटी स्केन मशीन का भी शुभारंभ किया.

समारोह में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रूस्तम ङ्क्षसह, प्रभारी मंत्री श्रीमती मायाङ्क्षसह, महापौर अशोक अर्गल सहित अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित थे.

चंबल की भूमि वीर सपूतों की भूमि, रक्षा मंत्री ने किया दो पुस्तकों का विमोचन

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने चंबल को वीर सपूतों की भूमि बताया और अंचल के 15 हजार जवानों के साथ सेना एवं अद्र्धसैनिक बलों में सशक्त भूमिका होने की बात कही. शहीद स्मारक लोकापर्ण समारोह में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने चंबल संभाग की जैव एवं सांस्कृतिक विविधता बताने वाली दो पुस्तकों का विमोचन किया.

रक्षा मंत्री द्वारा बिस्मिल संग्रहालय का अवलोकन

रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने सोमवार को मुरैना स्थित रामप्रसाद विस्मिल संग्रहालय का अवलोकन किया. इस अवसर पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायत राज एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर उनके साथ थे. रक्षामंत्री श्रीमती सीतारमण एवं केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संग्रहालय में स्थापित शहीद पं. रामप्रसाद विस्मिल की प्रतिमा श्रद्धासुमन अर्पित किये. संग्रहालय के मुख्य भवन में कारगिल विजय के उपलक्ष में सैनिकों द्वारा तिरंगा झण्डा फहराने को प्रदर्शित किया गया है.

इसके अतिरिक्त चम्बल के जीव-जन्तु, प्राचीन काल की जीवन शैली को फोटोग्राफी के माध्यम से दर्शाया गया है. संग्रहालय में मुरैना जिले के विभिन्न ऐतिहासिक मंदिरों को भी प्रदर्शित किया गया है. रक्षामंत्री श्रीमती सीतारमण के संग्रहालय भ्रमण के दौरान पुरातत्व विभाग के अशोक शर्मा ने हमारी विरासत का स्मृति चिन्ह भेंट किया.

Related Posts: