निर्माण एजेंसी कर रही है तेज गति से कार्य

  • निर्माण एजेंसी कर रही है तेज गति से कार्य

नवभारत न्यूज भोपाल,

रेलवे प्रशासन शहर के राहगीरों की सुविधा के मद्देनजर आ रही आवागमन की कठिनाईयों को दूर करने के लिए स्थानीय चेतक ब्रिज चौड़ीकरण कार्य जोर शोर से शुरू कर दिया है.

इसके लिये रेलवे प्रशासन ने ठेकेदार एजेंसी को समय सीमा में इस कार्य को पूर्ण करने की हिदायते भी दी है.अगर निर्माण एजेंसी के कार्य की गति ठीक ठाक रही तो यह कार्य संभवत: जून माह में पूर्ण हो जायेगा.इस कार्य पर करीब साढ़े पांच करोड़ का व्यय होंगे.

रेलवे विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक रेलवे प्रशासन ने चेतक ब्रिज के दोनों ओर चौडक़रण प्रस्ताव को वर्ष 2017 में मंजूरी दी थी. इस कार्य के लिए निविदाएं आमंत्रित कर विभाग ने न्यू बाम्बे कन्ट्रशन नामक कंपनी को ठेका दिया है.

बताया जाता है कि चेतक ब्रिज का निर्माण संबंधित निर्माण एजेंसी ने बीत बरस अक्टूबर माह शुरू किया था. तब से लेकर अब तक संबंधित ऐजेंसी ने करीब 40 फीसदी से भी अधिक कार्य पूरा कर लिया है. शेष कार्य निर्माण एजेंसी बड़ी तेज गति से कर रही है. यहां रात दिन की पाली में चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है.

निर्माण एजेंसी कर्मियों के मुताबिक चेतक ब्रिज के दोनों ओर चौड़ीकरण कार्य की गति अब तेज कर दी गई है. हलांकि निर्माण कर्मचारियों का कहना है कि यहां दिन के समय अधिक यातायात होने के कारण कार्य में थोड़ा मुश्किल जरूर होती है.यहां कार्य तेजी से चल रहा है.

सौ साल की मजबूती रहेगी

चेतक ब्रिज पर किये जा रहे चौडक़रण कार्य की अगले सौ साल तक के लिए हो रहा है. वैसे भी रेलवे प्रशासन इस तरह के ब्रिज की मजबूती का आंकलन आधुनिक तकनीकी के जरिए सौ साल तक के लिये करता है. पुराने पुल की आयु करीब साठ साल अभी बकाया है.

गार्डर डालने का होगा कार्य

यहां रेलवे क्रासिंग पर चौड़ीकरण वाले हिस्से में गार्डर डालने का दोनों ओर कार्य होना है. पहले यह कार्य आज से होना था मगर कुछ तकनीकी कारणों के कारण इस कार्य को आगे बढ़ा दिया गया है. अब जल्द ही ट्रेनों का ब्लाक आवंटित होने के बाद गार्डर चढ़ाने का कार्य होगा.हलांकि इसकी तिथि अभी तय नही हुई है.

भेल क्षेत्र को नये शहर से जोड़ता है यह ब्रिज

भेल क्षेत्र उपनगरीय क्षेत्र और नये भोपाल शहर की आधी आबादी को जोड़ता है यह ब्रिज. इसके अलावा यहां से शहर में बाहर से आने वाले भारी वाहन और रोजना यात्री बसे भी गुजरती है.भेल क्षेत्र के पिपलानी, साकेत नगर, अन्ना नगर, जेके रोड, अयोध्या, पटेल नगर, आनंद नगर, प्रकाश नगर, इंद्रपुरी, सोना गिरी,और नये शहर के दर्जनों इलाकों के रहवासी यहां से गुजरते है.

ब्रिज की प्रस्तावित लंबाई चौड़ाई

चेतक ब्रिज की प्रस्तावित चौड़ाई दोनों ओर 63.44 मीटर और चौड़ाई 4.95 मीटर है. इसकी आयु करीब सौ साल रहेगी.इसकी गुणवत्ता का आंकलन निरंतर संबंधित इंजिनीयरों और तकनीकी टीम द्वारा किया जाता है.

Related Posts: