12 पूर्ण करने पर मुख्यमंत्री शिवराज को मिलीं बधाइयां

भोपाल,

मुख्यमंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान ने आज कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में सभी नागरिकों के हित में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने का प्रयास किया है. इसके बावजूद जहां कहीं भी कमी रह गयीं, उन्हें दूर करने के प्रयास किए जाएंगे.

चौहान ने मुख्यमंत्री के तौर पर बारह वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास पर उन्हें शुभकामनाएं देने आए लोगों को संबोधित किया. श्री चौहान ने कहा कि उन्होंने जनता के सेवक के रूप में कार्य किया है और आगे भी सेवक के रूप में कार्य करते रहेंगे.

इस अवसर पर पत्रकारों के सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अधोसंरचना के विकास में अभूतपूर्व कार्य किए हैं. सड़क, बिजली, पानी, ङ्क्षसचाई, कृषि और अन्य क्षेत्रों में स्थित एक दशक से अधिक समय में बदल गयी है.

चौहान ने कहा कि सभी नागरिकों के हितों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनायी गयी हैं. उनका बेहतर ढंग से क्रियान्वयन भी किया जा रहा है. इसके बावजूद जहां कहीं भी कमी रह गयी है, उन्हें दुरूस्त करते हुए कार्य किए जाएंगे.

स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित कथित नाकामियों का जिक्र किए जाने पर उन्होंने कहा कि सरकार बेहतर कार्य कर रही है और जहां कहीं भी कमियां हैं, उन्हें दूर किया जाएगा.

श्री चौहान ने 29 नवंबर 2005 को मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की कमान पहली बार संभाली थी. इसके पहले भाजपा ने नवंबर दिसंबर 2003 के विधानसभा चुनाव में विजय हासिल करके दस वर्ष तक राज करने वाली तत्कालीन दिग्विजय ङ्क्षसह सरकार को उखाड़ फेंका था. इसके बाद सुश्री उमा भारती ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

वर्ष 2004 में हुबली प्रकरण के चलते सुश्री भारती को पद से त्यागपत्र देना पड़ा और फिर इस पद पर श्री बाबूलाल गौर काबिज हुए थे. राजनैतिक कारणों के चलते श्री गौर को भी त्यागपत्र सौंपना पड़ा और श्री चौहान ने 29 नवंबर 2005 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की.

इसके बाद वर्ष 2008 और 2013 के विधानसभा चुनावों में श्री चौहान के नेतृत्व में भाजपा ने ऐतिहासिक विजय हासिल की. श्री चौहान ने 28 नवंबर 2015 को मुख्यमंत्री के रूप में दस वर्ष पूरे किए थे और तब उन्होंने कांग्रेस नेता दिग्विजय ङ्क्षसह के राज्य में लगातार सबसे अधिक समय तक राज करने के कीर्तिमान की बराबरी की थी. श्री चौहान मुख्यमंत्री के रूप में बारह वर्ष का कार्यकाल पूरा कर एक अनोखा कीर्तिमान अपने नाम दर्ज करा चुके हैं.

श्री चौहान के बारह वर्ष पूरे होने पर सत्तारूढ दल भाजपा की ओर से आज राजधानी भोपाल के अलावा विभिन्न शहरों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. इन कार्यक्रमों के जरिए चौहान सरकार की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का प्रयास किया गया है.

रोजगार और कौशल देने चलेगा अभियान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब रोजगार निर्माण और कौशल विकास पर फोकस है. हर साल साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिये अभियान चलाया जायेगा.

मोदी का सपना होगा साकार

मुख्यमंत्री चौहान से बुधवार को असम राज्य के पत्रकारों के दल ने सौजन्य भेंट की. यह दल राज्य के इतिहास, कला-संस्कृति, सुशासन के प्रयासों और विकास मंत्र को जानने के लिये प्रदेश के दौरे पर है.

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश और असम राज्य मिलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्र सबका साथ-सबका विकास पर आगे बढ़ेंगे और देश को आगे बढ़ायेंगे.

Related Posts: