कांग्रेस अजा विभाग के प्रदेश पदाधिकारियों और जिला अध्यक्षों की बैठक को कमलनाथ ने किया संबोधित

भोपाल,

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि अनुसूचित जाति के प्रति भाजपा की क्या नियत है और क्या डीएनए है यह बात आपको लोगों तक पहुंचानी होगी. वे आज यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश पदाधिकारियों और जिला अध्यक्षों की बैठक को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि इस बैठक का केवल एक एजेंडा है और वह है चुनाव की चुनौती. इसके लिए क्या रणनीति बनाना है यह बताने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारे पास समय बहुत कम है और हमें यह देखना है कि 90 दिनों क्या संभव है. कहां कहां आपके प्रभाव से रणनीति सीट में बदल सकती है. कमलनाथ ने कहा कि आज हर वर्ग परेशान है. यह आपको तय करना है कि कहां कहां हम काम कर सकते हैं और कहां कहां हमारा वजन है.

कांग्रेस के प्रति आपकी जो निष्ठा है उसका पूरा उपयोग चुनाव में करना है. यह कांग्रेस की जीत का प्रश्न नहीं हैं. यह प्रश्न है आपके भविष्य का कि आप किस तरह का प्रदेश चाहते हैं.

अजा-जजा साथ दे तो नहीं हारेगी कांग्रेस

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि अनुसूचित जाति की 35 सीट में से केवल चार सीट विधानसभा मेें कांग्रेस के पास हैं. यही हाल अनुसूचित जनजाति की सीटों का भी है. यदि दोनों का साथ मिल जाए तो कांग्रेस कभी नहीं हारेगी.

भाजपा में शामिल दलितों को समझाएं : दिग्विजय

दिग्विजय सिंह ने कहा जब तक अनुसूचित जाति के लोगों ने कांग्रेस को वोट दिया तब तक कांग्रेस कभी चुनाव नहीं हारी. बाबा साहब ने संविधान की रचना की. इसकी विश्व में प्रतिष्ठा है. यह ऐतिहासिक तथ्य है कि आरएसएस ने संविधान की प्रतियां जलाईं थीं. क्योंकि संविधान मनु स्मृति के स्वरूप पर प्रहार था.

यही मानसिकता आज भी दलितों को कुचलने का प्रयास कर रही है. मोहन भागवत का बयान आता है कि आरक्षण पर पुर्नविचार हो. कर्नाटक में भाजपा नेताओं ने कहा था कि हमें इसलिए चुनें क्योंकि हमें भारत का संविधान बदलना है. यह बात भाजपा में शामिल दलितों को समझाईये.

दिग्विजय सिंह ने कहा कि वोटर लिस्ट को संभालो. एक-एक विधानसभा में जो आठ-आठ, दस-दस हजार फर्जी वोटर जुड़ गये हैं उनको हटवाओ. उन्होंने कहा कि जब हर जगह आधार कार्ड अनिवार्य है तो वोटिंग में आधार कार्ड क्यों नहीं है.

पिछले 15 साल से हर वर्गों की समस्याएं कहीं न कहीं बनी हुई हैं. पूरे देश में हर क्षेत्र का कर्मचारी असुरक्षित महसूस कर रहा है. देश में छोटे किसानों और श्रमिकों के लिए कोई जगह नहीं है. आज नरेन्द्र मोदी अपनी सत्ता बनाये रखने के लिए लगातार एससी,एसटी और ओबीसी का शोषण कर अपने मुनवादी सोच का प्रमाण दे रहे हैं.
-दीपक बावारिया, मध्यप्रदेश प्रभारी

Related Posts: