रोजमर्रा के कामों को करने के लिए कलाईयों का इस्तेमाल ज्यादा होता है. अगर कलाइयों में दर्द होना शुरू हो जाए तो कोई भी काम करने में परेशानी होने लगती है. जैसे शरीर के बाकी हिस्सों में चोट लगने के कारण आराम की जरूरत होती है वैसे ही कलाइयों को भी दर्द और अकडऩ से राहत दिलाने के लिए आराम की जरूरत है. अंदरूनी चोट के कारण सर्दी के मौसम में यह दर्द बार-बार उठना शुरू हो जाता है. इसको दूर करने के लिए कुछ घरेलू और कारगर उपाय भी अपनाए जा सकते हैं.

पुदीने का तेल- कलाई के दर्द को मिनटों में दूर करने के लिए 2 बूंद पुदीने के तेल में 6 बूंद सरसों का तेल डाल कर मिक्स करें. इस तेल से कलाई की मसाज करें. इस बात का ध्यान रखें कि पुदीने का तेल बिना मिक्स किए न लगाएं. इससे जलन होने का भी डर रहता है.

बर्फ की सिकाई- कई बार दर्द के साथ-साथ कलाई में सूजन होने का डर भी रहता है. बर्फ से सिकाई करने पर सूजन कम हो जाती है. आप उबले आलू से भी कलाई की सिकाई कर सकते हैं. हल्के गर्म आलू को मैश करके साफ कपड़े में डाल कर कलाई पर बांध लें. इससे रक्त प्रवाह में सुधार होगा और दर्द से भी आराम मिलेगा.

कलाई पर बांधे बैंड- लगातार कलाई में दर्द रहता है तो कलाई पर बैंड बांध कर ही काम करें. इससे आप बहुत आराम महसूस करेंगे.

पानी- शरीर में किसी भी तरह की दर्द को दूर करने के लिए डॉक्टर पानी का भरपूर सेवन करने की सलाह देते हैं. इससे शरीर में से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और सूजन से राहत मिलती है.

Related Posts: