India's Shikhar Dhawan hits a boundary during the Cricket World Cup match against South Africa at the MCG23 साल बाद लिखा इतिहास, 

मेलबर्न, 22 फरवरी. विश्व कप के दूसरे अहम मुकाबले में भारत दक्षिण अफ्रीका से टक्कर ले रहा है और अब तक विश्व कप के किसी भी मुकाबले में भारत दक्षिण अफ्रीका को हरा नहीं सका है, लेकिन एक दिलचस्प आंकड़ा ये भी है कि शिखर धवन ने जब-जब शतक बनाएं हैं, भारत जीता है.

शिखर धवन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज 137 रन की शानदारी पारी खेली है, जिससे जीत की उम्मीदों की शमा रोशन हो चली है, क्योंकि अब तक शिखर ने कुल 6 शतक बनाए हैं और हर मैच में भारत जीता है. बात साल 2013 की है जब शिखर ने कार्डिफ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ा था, ये वो शतक था जब शिखर ने अंतरराष्ट्रीय मैच में 114 रन बनाकर अपने शतक का खाता खोला था. और इस मैच में भारत जीता था.

शिखर ने अपना दूसरा शतक 2013 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़ा था. ओवल के मैदान में शिखर ने 102 रनों की नाबाद पारी खेली थी और उस मैच में भी भारत को जीत मिली थी. दिलचस्प बात ये है कि शिखर ने ये दोनों शतक लगतार लगाए थे. साल 2013 में शिखर ने तीसरा शतक जिम्बाव्वे के खिलाफ जड़ा था. शिखर ने हरारे में 116 रनों की शानदारी पारी खेली और इस मैच में जीत भारत के हिस्से में आई. चौथा शतक साल 2013 में ही शिखर ने भारत की धरती पर जड़ा था. मैदान था नागपुर का, जहां शिखर ने 100 रन बनाए. इस मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा.

शिखर का साल 2013 का पांचवां और आखिरी शतक भी भारत की धरती पर जड़ा गया. शिखर ने कानपुर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 119 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी और इस मैच में भी जीत भारत का नसीब बनी. यूं तो साल 2014 शिखर धवन के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा. इस एक साल में शिखर ने सिर्फ एक शतक जड़े, लेकिन उस मैच में भी भारत को जीत मिली. शिखर ने 2014 में भारत की जमीन पर ये शतक जड़ा था. मैदान था कटक का और विरोधी टीम थी श्रीलंका. शिखर ने 113 रन की पारी खेली और टीम को जीत दिलाई. शिखर ने अपना ताज़ा शतक विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया है. इस साल ये उनका पहला शतक है और विश्व कप मुकाबले में भी पहला शतक है. विरोध टीम है दक्षिण अफ्रीका, जिसके खिलाफ शिखर ने शतक का खाता खोला था. आज के मैच में शिखर ने अब तक की सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 137 रनों का बड़ा धमाका किया है. शिखर की पारी का जो इतिहास है उससे साफ जाहिर है कि इस मैच में भी भारत जीतेगा.

Related Posts: