सूखी सेवानिया स्टेशन पर रेल दुर्घटना का सजीव अभ्यास

भोपाल,

रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार भोपाल मण्डल को वर्ष 2017-18 में राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडी आर.एफ) के साथ, दुर्घटना बचाव एवं राहत कार्यों का संयक्त फुल स्केल एक्सरसाइज करने के लिऐ नामित किया गया था.

इस संबंध में 21 फरवरी को मण्डल कार्यालय में राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एन.डी.आर.एफ.) एवं रेल अधिकारियों की बैठक हुई. शुक्रवार को सूखी सेवनिया स्टेशन पर दुर्घटना का सजीव अभ्यास किया गया.

इस अभ्यास में तीन कोचों, जिसमें एक जनरल कोच, एक स्लीपर कोच एवं एक एसी कोच लेकर दुर्घटना का दृश्य बनाया गया, जिसमें एसी कोच को डिरेल किया गया एवं जनरल कोच के ऊपर स्लीपर कोच चढ़ाया गया तथा कोचों में रेलवे की सिविल डिफेंस एवं सांस्कृतिक अकादमी के सदस्यों को घायल एवं हताहत यात्रियों के रूपों में कोचों में रखा गया. दुर्घटना राहत एवं बचाव अभ्यास की शुरूआत 10.50 पर हुई.

जब गार्ड द्वारा सूखी सेवानिया स्टेशन को सूचना दी गई की एक यात्री ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई है, जिसमें कई यात्रियों के हताहत एवं घायल होने की आशंका है. सूखी सेवानिया स्टेशन ने यह सूचना कंट्रोल रूम को दी एवं कंट्रोल ने हूटर बजाकर भोपाल की दुर्घटना राहत गाड़ी को सूखी सेवानिया स्टेशन पर रवाना किया.

दुर्घटना राहत गाड़ी आते ही रेलवे एवं राष्ट्रीय आपदा राहत बलने संयुक्त रूप से खिड़कियॉं काटकर, एसी कोच के कॉंच को तोडक़र एवं छत को काटकर यात्रियों को रस्सी एवं स्ट्रेक्चर से बाहर निकाला. राहत गाड़ी के साथ आई डॉक्टरों की टीम ने घायल यात्रियों को उपचार देने एवं एम्बूलेंस से अस्पताल रवाना करने का अभ्यास किया. स्टेशन से सूचना प्राप्त होते ही सिविल प्रशासन भी सक्रिय हो गया.

एवं कुछ ही देर में अपर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में पुलिस बल, 108 एम्बूलेंस, जे.पी. हॉस्पिटल की एम्बूलेंस घटना स्थल पर पहुॅच गए एवं संयुक्त अभ्यास में भाग लिया.

Related Posts: