18 फरवरी को त्रिपुरा में, 27 को मेघालय, नगालैंड में वोट

नई दिल्ली,

चुनाव आयोग ने गुरुवार को उत्तर-पूर्व के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया.

इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव दो चरणों में संपन्न होंगे. पहले चरण में 18 फरवरी को त्रिपुरा में वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 27 फरवरी को मेघालय और नागालैंड में वोट पड़ेंगे. 3 मार्च को तीनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए काउंटिंग होगी और नतीजों की घोषणा की जाएगी.

इन तीनों राज्यों के विधानसभा चुनावों में वीवीपैट का इस्तेमाल होगा. चुनाव आयोग के मुताबिक हर विधानसभा सीट के एक पोलिंग स्टेशन पर वीवीपैट से वोटिंग होगी और स्लिप की काउंटिंग की जाएगी. चुनाव आयोग की इस घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनावों की रोचक तस्वीर देखने को मिल रही है.

2014 के लोकसभा चुनावों के बाद बीजेपी ने नॉर्थ ईस्ट में भी अपनी पकड़ मजबूत बनानी शुरू कर दी है. पहले असम और बाद में मणिपुर की सत्ता में आने के बाद बीजेपी की निगाह अब त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के विधानसभा चुनावों पर है.

मेघालय को मिलीं अर्धसैनिक बलों की कंपनियां

शिलांग. केंद्र सरकार ने मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए अर्धसैनिक बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां मंजूर की हैं.

राज्य के पुलिस प्रमुख एस बी ङ्क्षसह ने यहां संवाददाताओं को बताया कि आगामी विधानसभा चुनावों के मेघालय को अर्धसैनिक बलों की 90 अतिरिक्त कंपनियां मिली हैं जिनमें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवान भी शामिल हैं. राज्य ने 107 अतिरिक्त बलों का प्रस्ताव दिया था.

Related Posts: