मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले में पोस्ट ऑफिस घाट की दीवार पर नमामि देवी नर्मदे की आकृति उकेरी.


300 नदियों के किनारों पर लगेंगे पेड़

सरकार को पेड़ लगाकर गड़बड़ करने की जरूरत नहीं: मुख्यमंत्री

  • नर्मदा सेवा यात्रा में लगाए गए 80 प्रतिशत पौधे जीवित

नवभारत न्यूज भोपाल,

नर्मदा सेवा यात्रा के एक साल पूरे होने पर मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नर्मदा हर्बल पार्क घाट में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने जमकर कांग्रेस पर निशाना साधा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 जुलाई से प्रदेश में वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा, जो 15 अगस्त तक चलेगा. यह अभियान नर्मदा नदी के कैचमेंट एरिया तक सीमित नहीं रहेगा, बल्कि प्रदेश भर की 300 नदियों के किनारों पर पेड़ लगाने का कार्य किया जाएगा.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नर्मदा राजनीति का मुद्दा नही है. नर्मदा प्रदेश की जीवन रेखा है. हर मुद्दे पर दोषारोपण करना कांग्रेस का काम है, लेकिन इस मुद्दे पर राजनीति करना गलत है. उन्होंंने कहा कि सरकार को पेड़ लगाकर गड़बड़ करने की जरूरत नही है. नर्मदा नदी के तटीय क्षेत्रों में कचरे के निपटारे के लिए कचरा पेटियों और सॉलिड वेस्ट के उचित प्रबंधन के लिए राशि की व्यवस्था हमने की है.

कैचमेंट एरिया में तालाब निर्माण कर नर्मदा नदी में जल स्तर को बढ़ाने के लिए भी राशि स्वीकृत हो गई है. नर्मदा नदी की स्वच्छता के कई लक्ष्य हमने हासिल किए हैं. नर्मदा तटों पर 68 शराब की दुकानों को बंद किया गया, साथ ही नर्मदा तटों पर जो पेड़ लगाए गए थे, उनमें से 80 प्रतिशत पेड़ जीवित हैं.

नर्मदा यात्रा में लिया था संकल्प, विधेयक किया पारित

कार्यक्रम में मंच से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान उन्होंने बेटियों की सुरक्षा का संकल्प दिलवाया था. बेटियों के साथ दुराचार करने वालों को फांसी की सजा दी जाए, इसके लिए हमाने मध्यप्रदेश विधानसभा में विधेयक भी पारित कर दिया है. नर्मदा सेवा यात्रा की वजह से लोगों में जागृति पैदा हुई है.

गरीब कल्याण वर्ष मना रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार इस वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मना रही है, इसलिए समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए हमने श्रमिक कल्याण योजना के तहत अनेक प्रावधान किए हैं. इसमें गरीबों को जमीन, रहने के लिए आवास, सस्ती बिजली, उत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं, उपचार आदि व्यवस्थाएं शामिल हैं.

मुख्यमंत्री चौहान ने नर्मदा के घाट पर किया श्रमदान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा की प्रथम वर्षगाँठ पर होशंगाबाद पहुँचे. मुख्यमंत्री ने पोस्ट ऑफिस घाट पर सौंदर्यीकरण कार्य में श्रमदान किया. चौहान ने घाट की सीढिय़ों पर पुताई की और दीवार पर नमामि देवी नर्मदे की आकृति उकेरी.

मुख्यमंत्री ने घाट पर बरगद एवं पीपल के पौधे लगाये और डस्टबिन रखा.इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, जिले के प्रभारी मंत्री जालम सिंह पटेल, सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक विजयपाल सिंह और ठाकुर दास नागवंशी, जन-अभियान परिषद् के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डे, राघवेन्द्र गौतम और डी.के. पाण्डे अन्य जन-प्रतिनिधि तथा स्कूली छात्र-छात्राएँ मौजूद थे.

Related Posts: