शहर में हुए कई सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम

नवभारत न्यूज भोपाल,

चैत्र प्रतिपदा, गुड़पड़वा ,नव सवत्सर और चैतीचांद पर शहर में अनेक सांस्कृतिक, सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये गये.

मुख्य कार्यक्रम भाजपा ने आज नव सवत्सर पर रैली निकालकर प्राचीन संस् कृति और गौरवशामिल इतिहास के महत्व का संदेश देकर खुशियां मनाई. वहीं हिन्दु संगठनों के पदाधिकारियों ने रोली कुमकुम का तिलक लगाकर आमजनों को नए साल की बधाईयां दी.

गुड़पड़ा पर शहर में आमजनों ने घरों में केसरिया धर्म ध्वजा फहराकर नए वर्ष का स्वागत किया. इस मौके पर घरों में वंदन वार सजाएं तो कई लोगों ने घरों में चौकपूर कर कलश स्थापित किये.

विशाल वाहन शोभा यात्रा-इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष और मध्य विधानसभा के विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह जी के नेतृत्व में हजारों युवाओं द्वारा विशाल जनशोभा यात्रा वाहन रैली का आयोजन किया गया .कार्यक्रम का मुख्य ध्येय भारत के प्राचीन गरिमामयी एवं गौरवशाली इतिहास के परिचायक शास्त्रों में वर्णित इस महत्वपूर्ण दिन का महत्व बताना और नव वर्ष का जश्न मनाना था.

लोकप्रिय एवं सम्माननीय विधायक जी के नेतृत्व में आयोजित इस विशाल वाहन रैली की शुरुआत प्रात: 10.30 भवानी चैंक से प्रारंभ हुई एवं सिंधी मार्केट, इतवारा, बुधवारा, मंगलवारा जहांगीराबाद, लिली टाकीज, गुरुद्वारा, कालीबा?ी, पुलिस कंट्रोल रूम, रोशनपुरा चैराहा, मालवीयनगर से होते हुए न्यू मार्केट में समाप्त हुई. रैली में हिंदु समाज के अनेक वर्गो व समाजों के नागरिकगण शामिल हुए.

पुष्पवर्षा कर किया स्वागत

इस अवसर पर शहर में विभिन्न स्थानों पर रैली का अल्पसंख्यक समुदाय ने पुष्पवर्षा कर आमजनों का न स्वागत किया. कार्यक्रम में बेहतर सामाजिक सामंजस्य एभाईचारे व समरसता का उदाहरण पेश करते हुए भारी उपस्थिति दर्ज कराई.

माताओं एवं बहनों के समूह ने काफी तादात में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया.रैली में मुख्य रूप से गुफा मंदिर के महंत जी, भोपाल सांसद आलोक संजर ,भाजपा की प्रदेश मंत्री कृष्णा गौर , जिला अध्यक्ष युवा मोर्चा नितिन दुबे, सहित हजारों संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे.

कविता पाठ हुआ

कर्मश्री संस्था के तत्तवावधान में आज रंगमहल चौराहे पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमें कवियों ने अपनी रचनाओं से हास्य और श्रृंगार रस की कविताएं सुनाकर श्रोताओं का खूब मनोरंजन किया.सम्मेलन में कवि हरीओम पवार, सत्यनारायण सत्तन, सुनील जोगी, प्रदीप चौबे, पूनम वर्मा, अनामिका अंबर, रामबाबू सिकरवार, प्रसिद्ध गीतकार सुनील शर्मा आदि कवियों ने अपनी-अपनी रचनाएं सुनाई.

वर्ष प्रतिपदा पर दी नव वर्ष की शुभकामनाएं

रविवार को संस्थार भारती की अध्यक्ष श्रीमती अरूणा शर्मा के नेतृत्व में स्थानीय गुफा मंदिर में सुबह 6 बजे गुफा मंदिर में शंख ध्वनि के साथ सूर्य को अध्र्य देकर नववर्ष का स्वागत किया. इसके उपरांत कार्यक्रम में उपस्थित जनों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी .

इसके अलावा संस्कार भारती दत्त मंदिर और मराठी अकादमी के संयुक्त सहयोग से सायंकाल 7 बजे दत्त मंदिर में (विट्टन मार्केट के पीछे) शास्त्रीय संगीत का आयोजन रखा गया है. जिसमें इंदौर की प्रसिद्ध गायिका कनकश्री भट एवं भोपाल की कीर्ति दुबे अपनी मधुर आवाज में गीतों की मनभावन प्रतुतियां दी. इसी के साथ संस्था ने शहर के प्र्रमुख स्थानों पर प्रसिद्ध रंगोलियां भी उकेरी.

Related Posts: