नगर निगम नहीं दे रहा सफाई पर ध्यान

नवभारत न्यूज़ भोपाल,

राजधानी के सभी क्षेत्रों में महापौर एवं नगर निगम स्वच्छता के लिए विभिन्न प्रकार के स्वच्छता अभियान चला रहे हैं परंतु शहर के बड़े बड़े नालों में सफाई के नाम पर कुछ दिखाई नहीं देता है. जगह-जगह नालों में गंदगी एवं कचरा देखने को मिलता है जिसकी वजह से पानी का बहाव नहीं हो पाता है और जगह-जगह पानी जमा हो जाता है जिससे नालों की स्थिति बिगड़ी हुई है.

ताजा उदाहरण इंद्रपुरी स्थित चौकी बस्ती लेबर कॉलोनी का है जहां पर कॉलोनी के बीच से होकर एक बड़ा नाला गुजरता है. इस नाले में गंदगी का काफी अंबार लगा हुआ है. यहां से गुजरने वाले राहगीर और यहां पर रहने वाले निवासी दोनों ही बदबू और नाले में फैली गंदगी से बेहाल हैं. कई साल हो गए पर नाले की सफाई पर कोई काम संबंधित विभाग द्वारा नहीं किया गया है.

नाले में व्याप्त गंदगी को लेकर रहवासियों का कहना है कि बदबू और मच्छर मक्खियों के कारण रहवासी और उनके परिजन जिनमें छोटे बच्चे भी शामिल हैं बीमार रहते हैं. कॉलोनी में किसी व्यक्ति को मलेरिया,पीलिया फूड प्वाइजनिंग बीमारी होना आम बात है. कई व्यक्तियों को गंदगी के कारण मच्छरों के कारण डेंगू चिकनगुनिया आदि का सामना भी करना पड़ा है.

इस संबंध में रहवासियों द्वारा कई बार नगर निगम कार्यालय एवं क्षेत्रीय पार्षद से शिकायत की गई परंतु इस पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है. लेबर कॉलोनी में लगभग 5000 की आबादी निवास करती है एवं नाले के आसपास कई पास कॉलोनी में लगी हुई है. नाले की गंदगी से और नाले में ठहरे हुए पानी से पनपने वाले मच्छरों ने पूरे इलाके में कोहराम मचा रखा है.

ज्ञात हो कि पिछले कई महीनों से शहर में डेंगू चिकनगुनिया मलेरिया वायरल शादी का असर दिखाई दिया है जिसके चलते राजधानी के अस्पतालों की ओपीडी पर हजारों की संख्या में मरीजों की लंबी लंबी कतारें देखने को मिलती रही हैं.

इन सभी बीमारियों का कारण मच्छर हैं जो कि गंदगी और उनके हुए पानी में पनपते हैं और शहर में मौजूद इन बड़े-बड़े नालों में व्याप्त गंदगी और रुका हुआ पानी मच्छरों के जीवन दाता के रूप में कार्य कर रहा है इस ओर ध्यान देने की बहुत आवश्यकता है जिससे आम जनता में खेलने वाली इन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सके

क्षेत्र के सभी नालों की सफाई के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है जल्द ही नालों की साफ सफाई के लिए काम चालू कर दिया जाएगा जहां तक है बारिश से पहले सफाई का काम कर लिया जाएगा.
संतोष श्रीवास्तव, जोनल अधिकारी, जोन क्रमांक 15 भोपाल

नाले की सफाई के विषय में कई बार नगर निगम में शिकायत की गई पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है.
इजराइल मियां रहवासी, लेबर कॉलोनी

नाले में फैली गंदगी के कारण मच्छरों का आतंक फैला रहता है आए दिन बच्चे बीमार पड़ जाते हैं.
आकाश, प्रवासी, लेबर कॉलोनी

मेरा घर छत्रसाल फेज-1 में है और यह नारा हमारी कॉलोनी से लगा है नाले में गंदगी फैली हुई जिससे बदबु मच्छर मक्खी बहुत परेशान करते हैं.
दीपक आर्य,रहवासी, छत्रसाल नगर फेस वन भोपाल