वेलिंगटन,

मार्टिन गुप्तिल(100 रन) की शतकीय पारी और मैट हेनरी (53 रन पर चार विकेट) की गेंदबाज़ी से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पांचवें और आखिरी वनडे मुकाबले में शुक्रवार को 15 रन से पराजित करने के साथ सीरीज़ में 5-0 से क्लीन स्वीप कर ली।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 271 रन का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में पाकिस्तानी टीम 49 ओवर में 256 पर ऑल आउट हो गयी।इसी के साथ मेज़बान कीवी टीम ने पाकिस्तान का पांच मैचों की सीरीज़ में सफाया कर दिया।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज़ को मैच में उनकी 126 गेंदों में 10 चौकों और एक छक्के से सजी 100 रन की पारी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया जो उनका 13वां वनडे शतक है।उन्हें सीरीज़ में ओवरऑल प्रदर्शन के लिये मैन ऑफ द सीरीज़ भी चुना गया।

मैच में गुप्तिल ने टीम को अच्छी शुरूआत दिलाते हुये शतकीय पारी खेली और तीसरे विकेट के लिये रॉस टेलर के साथ 112 रन की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को 271 के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।मध्यक्रम के बल्लेबाज़ टेलर ने 59 रन बनाये।

कॉलिन मुनरो ने 34 रन का योगदान दिया जबकि कॉलिन डी ग्रैंडहोमे 29 रन पर नाबाद रहे।पाकिस्तान की ओर से रूम्मन रईस तीन विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज़ रहे जबकि फहीम अशरफ को दो विकेट मिले।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने आखिरी मैच में सम्मान बचाने के लिये कुछ संघर्ष दिखाया लेकिन वह काफी नहीं रहा और वह जीत से 15 रन दूर सिमट गयी।मध्यक्रम में हैरिस सोहेल ने 63 रन और सातवें नंबर पर निचले क्रम के बल्लेबाज़ शाहदाब खान ने 54 रन की पारियां खेलीं।कीवी टीम की अोर से हेनरी ने 10 ओवर में 53 रन पर सर्वाधिक चार विकेट निकाले जबकि सेंटनेर को 40 रन पर तीन विकेट और लॉकी फग्यूर्सन को 64 रन पर दो विकेट मिले।

Related Posts: