सिडनी,

प्रशांत महासागर में स्थित देश पापुआ न्यू गिनी के दक्षिणी पहाड़ी इलाके में आज सुबह फिर से भूकंप के जाेरदार झटके महसूस किये गये जिसमें कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गयी है।

हेला प्रांत के प्रशासक विलियम बांडो ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार मध्य रात्रि के बाद आए। इस दौरान कई गंभीर झटके महसूस किए गए। उन्होंने कहा,“मुझे अभी सूचना मिली है कि कल आए भूकंप में 18 लोगों की मौत हो गई।

श्री बांडो ने कहा,“ऐसा लगता है कि हाईड्स सबसे गंभीर रुप से प्रभावित हुआ है। अभी तक हताहतों की कुल संख्या के बारे में पता नहीं चला है। लेकिन यह बड़ा गांव है जहां बड़ी संख्या में लोग रहते हैं।”

गौरतलब है कि नौ दिन पहले उसी इलाके में आए भूकंप में 55 लोगों की मौत हो गयी थी। भूकंप के कारण कई गांव तबाह-बर्बाद हो गये। भूकंप के कारण हुए भूस्खलन तथा कई इमारतों के ढहने के अलावा तेल और गैस का परिचालन भी बाधित हो गया था।

गत 26 जनवरी को आए इससे पहले भूकंप से हुई क्षति आकलन करने के लिए अधिकारियों और सहायता कर्मियों को बीहड़ वाले हाइलैंड्स क्षेत्र तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। वे पीड़ित स्थानीय लोगों को सहायता प्रदान करने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

भूकंप के झटकों के कारण हुए भूस्खलन से अवरुद्ध सड़कों, फटी हवाई पट्टियां और क्षतिग्रस्त दूरसंचार लिंक से अधिकारियों द्वारा मौतों के आकलन और 150,000 से अधिक जरुरत मंद लोगों तक आवश्यक सामानों की आपूर्ति के काम बाधित हैं।

Related Posts: