विलिंगटन/ मेलबर्न

पापुआ न्यू गिनी में आज 7.5 की तीव्रता वाले तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण संस्थान ने कहा है कि इससे संवाद और तेल और गैस का परिचालन बाधित हो गया है।

सर्वेक्षण संस्थान ने कहा कि भूकंप का अधिकेंद्र पापुआ न्यू गिनी की मुख्यभूमि से 560 किमी दूर जमीन से 35 किलोमीटर नीचे था। भूकंप में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। हालांकि आपदा प्रबंधन अधिकरण ने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया। हवाई के प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि भूकंप के झटकों के बाद सुनामी का खतरा नहीं है।

भूकंप के केंद्र के नजदीक स्थित एक्सोनमोबिल कोर्पोरेशन गैस प्लांट को बंद कर दिया है और क्षति का पता लगाने का प्रयास किया गया। एक्सोनमोबिल की प्रवक्ता ने ईमेल मे कहा, “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि एक्सोनमोबिल पीएनजी लिमिटेड के सभी कर्मचारी, ठेकेदार और उपकरण सुरक्षित है।”

पीएनजी ऑयल एंड गैस निर्यातक कंपनी ने अपने बयान में कहा कि उसने भूकंप प्रभावित क्षेत्र में तेल का उत्पादन बंद कर दिया है। सहायता एजेंसियों ने कहा है कि घने जंगल में खराब संचार व्यवस्था के कारण क्षति का सही-सही आकलन करने में मुश्किलें पेश आ रही हैं।

Related Posts: