जबलपुर के पिछड़़ापन को दूर करने विवेक तन्खा ने जताई प्रतिबद्धता

नवभारत न्यूज जबलपुर,

मै इस शहर का बेटा हूॅं,लेकिन अफसोस होता है जब दूसरे शहरों के विकास को देखता हूॅं। अब समय आ गया है कि जनता को प्रोगे्रसिव सोच वाला जनप्रतिनिधि चुनना चाहिए।

अभी हाल में मैने जापान दौरा किया तो वहां पर मध्यप्रदेश को जानने वाला कोई नहीं था,लोगों के पास रोजगार के प्रति इतना समर्पण था,कि लोगों को काम के दौरान अपना सर उठाने की भी फुर्सत नहीं थी। जबकि मध्यप्रदेश और जबलपुर में रोजगार का काफी अभाव है।

इसके पिछड़ेपन को दूर करने के लिए में संकल्पबद्ध हॅूं। मुझे कहते हुए अफसोस हो रहा है कि भोपाल तो राजधानी है,इसलिए वहां का विकास पर सभी का जोर होता है। इंदौर ग्वालियर में राजनैतिक रसूख अधिक पॉवरफुल है,लेकिन उज्जैन जैसे शहर भी हमारे शहर से काफी आगे है। उक्त विचार आज एक अनौपचारिक चर्चा के दोैरान राज्यसभा सांसद विवेक कृष्ण तन्खा ने पत्रकारों से व्यक्त किए।

सीएम को 60 प्रतिशत समय शासन प्रशासन को देना चाहिए

जापान दौरे की शासन व्यवस्था में जनप्रतिनिधि शासन प्रशासन को अधिक समय देते है,और बाकी का समय पार्टी एवं अन्य गतिविधियों को देते है,लेकिन मध्यप्रदेश में बिलकुल ही उल्टा है।

यहां के मुखिया 60 प्रतिशत समय अपने एवं पार्टी के लिए देते है और बाकी का समय ब्यूरोके्रटस के भरोसे पर छोड़ देते हैंं। जिससे जनता केा मिलने वाली सुविधायें नौकरशाहों के भरोसे पर संचालित हेाती है।

अधिकारियों की सोच काफी संकुचित होती है वे सिर्फ पार्टी के राजनैतिक हित को देखकर ही काम करते है और मनचाही पोस्टिंग के चलते पार्टी के मुखियों के निर्देश पर ही काम करते है। ऐसे में शहर एवं प्रदेश का विकास कैसे होगा इसका अनुमान लगाया जा सकता है।

जापान जैसा समर्पण देश में भी हो विकसित

जापान की टोयोटा कंपनी के फैक्ट्री में सबसे अनोखी आंखों देखी का उल्लेख करते हुए श्री तन्खा ने कहा कि काम के दौरान किसी भी कर्मचारी ने एक सेकंड भी हम लोगों को नहीं देखा,जबकि हम लोग वहां घंटे तक अधिकारियों से जानकारी लेते रहे।

फैक्ट्री कर्मचारियों के काम का समर्पण जैसा देखकर मुझे एहसास हुआ कि काश ऐसा हमारे देश के अंदर हो जाए। उन्होंने बातचीत के दौरान जापान की ट्रेनों के एक सेकंड भी न लेट होने की जानकारी पत्रकारों से साझा की।

ये रहे मौजूद

आज की अनौपचारिक चर्चा में पे्रम दुबे हिमांशु खरे जगत बहाुदर ङ्क्षसह अन्नु संजय यादव शशांक दुबे आदि मौजूद रहे।

Related Posts: