मापदंड पूरा नहीं करने वाले छात्र प्रक्रिया में ही नहीं हो सके शामिल

नवभारत न्यूज भोपाल,

सरदार वल्लभ भाई पटेल पॉलीटेक्लिक कॉलेज में प्लेसमेंट के लिए एल एंड टी कंपनी आई है. जिसमें शामिल होने वाले छात्रों की सूची संस्थान के टे्रनिंग एंड प्लेसमेंट सेटर ने जारी की है.

19 छात्र प्लेसमेंट में शामिल होने से वंचित हो गए हैं, जिसमें संस्थान के 9 छात्र शामिल है. यह सभी छात्र इसमें बैठने के लिए अयोग्य बताये गए हैं. क्योंकि यह संस्थान द्वारा बताई गई योग्यताओं को पूरा नहीं करते हैं.

दरअसल प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनी छात्रों को ऑनलाइन फार्म सबमिट करने को कहती है, जिसमें उन्हें अपनी जानकारियां अपडेट करनी होती हैं, इसमें अकादमिक रिकार्ड, प्रेक्टीकल नॉलेज सबमिट करना होता है. कंपनी द्वारा दसवीं सहित प्रस्तुत पाठयक्रम में 60 प्रतिशत अंक अनिवार्य रखा गया था.

बेक व एटीकेटी वाले छात्रों को इस प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया है. कंपनी ने पूर्व में यह गाइडलाईन जारी कर दी थी फिर भी संस्थान की ओर से कम पात्रता वाले छात्रों के फार्म जमा करवाये गये. जिससे विद्यार्थी इस प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पायें.

संस्थान में अंतिम वर्ष में हैं 450 छात्र

संस्थान में जारी 12 विभागों में 450 अंतिम वर्ष के छात्र अध्ययनरत्त हैं, पिछले वर्ष टाटा मोटर्स, टाटा प्रोजेक्ट सरीखी कंपनियों में 299 छात्रों का प्लेसमेंट हुआ था. संस्थान के प्लेसमेंट के लिए यहां रायसेन, यूआईटी आरजीपीवी के छात्र भी संयुक्त रूप से बैठते हैं. यहां संस्थान के छात्रों को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलता है. जानकारी के अभाव में छात्र प्रक्रिया से वंचित रह जाते है.

कंपनी अपनी लिंक प्रोवाइड करवाती है, जिसमें छात्रों को अपनी प्रोफाइल भरनी होती है. यहां डिप्लोमा 60 प्रतिशत में उत्तीर्ण होना मांगा गया था, जिसमें छात्र अयोग्य घोषित हुए हैं उनकी हमने सूची जारी कर दी है.
आशीष तिवारी
प्रभारी ट्रेनिंग एडं प्लेसमेंट

Related Posts: