कंपनी ने बताया कि कुछ लोग फर्जी अकाउंट बनाकर दूसरे लोगों को ट्रोल करते हैं और इसके अलावा किसी विशेष वर्ग को फायदा पहुंचाने के मकसद से उसकी तारीफ करते हैं. वहीं कुछ लोग अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए भी बोट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने फर्जी अकाउंट पर कार्यवाई करने की घोषणा कर दी है. कंपनी ने कहा कि गलत जानकारी और अफवाह को रोकने के लिए यह कदम उठाया है और हमारा मसकद फेक और स्पैम अकाउंट पर लगाम लगाना है. कंपनी ने बताया है कि कुछ अकाउंट बोट्स सॉफ्टवेयर की मदद से चल रहे हैं.

कार्यवाई का कारण

कंपनी ने बताया कि कुछ लोग फर्जी अकाउंट बनाकर दूसरे लोगों को ट्रोल करते हैं और इसके अलावा किसी विशेष वर्ग को फायदा पहुंचाने के मकसद से उसकी तारीफ करते हैं. वहीं कुछ लोग अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए भी बोट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं. चुनाव के वक्त का जनता का मूड बदलने के लिए इन अकांउट का इस्तेमाल किया जाता है. सोशल मीडिया पर बोट अकाउंट की भरमार है.

बता दें कि 2016 में अमरीका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि बोट अकाउंट का इस्तेमाल राजनीतिक विभाजन और अफवाहें फैलाने के लिए किया जा रहा है.

Related Posts: