भोपाल,

मध्यप्रदेश को आज सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के कार्यक्रम में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री स्मृति ईरानी ने मध्यप्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा को प्रदान किया.

पुरस्कार के रूप में एक ट्राफी और प्रशस्ति-पत्र दिया गया है. इस मौके पर केन्द्रीय सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राजवर्धन राठौर और मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन हरिरंजन राव भी मौजूद थे.

पुरस्कार का चयन रमेश सिप्पी की अध्यक्षता में गठित ज्यूरी ने किया. ज्यूरी में प्रख्यात फिल्म निर्माता नागार्जुन मंजुले, राजाकृष्ण मेनन, विवेक अग्निहोत्री और मोशन पिक्चर डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन के प्रबंध निदेशक उदय सिंह शामिल थे.

ज्यूरी द्वारा मध्यप्रदेश को फिल्मांकन में सहूलियतें सुनिश्चित करने के प्रयासों को देखते हुए सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया गया.मध्यप्रदेश में सुव्यवस्थित वेबसाइट बनाने और फिल्म अनुकूल बुनियादी ढांचा स्थापित करने के साथ विभिन्न तरह की सहूलियतें दी गई हैं.

प्रदेश में संबंधित डाटाबेस का बढिय़ा ढंग से रख-रखाव, विपणन और संवद्र्धन संबंधी पहल भी की जा रही है. ज्यूरी ने 16 राज्यों में से सर्व-सम्मति से मध्यप्रदेश का चयन किया.

मध्यप्रदेश को उन जाने-माने फिल्म निर्माताओं की ओर से भी सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ अनुकूल फीडबैक मिला है, जो यहाँ पहले फिल्मांकन कर चुके हैं. मध्यप्रदेश में उत्कृष्ट बुनियादी सहायता एवं फिल्मांकन संबंधी बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने के साथ फिल्म बनाने के लिए एक सूचनाप्रद वेबसाइट भी बनायी गयी है.