नयी दिल्ली,

फॉर्ब्स इंडिया ने अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले 30 साल से कम उम्र के युवाओं की सूची ‘इंडिया 30 अंडर-30’ जारी की है, जिसमें यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह सहित चार खिलाड़ी अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

सोमवार को जारी इस सूची में क्रिकेटर बुमराह के अलावा, महिला क्रिकेटर हरनमनप्रीत कौर, महिला निशानेबाज हिना सिद्धू और महिला हॉकी गोलकीपर सविता पूनिया को शामिल किया गया है।फार्ब्स इंडिया ने यह सूची तीन मानदंडों के आधार पर तय की है।

पहला मानदंड उनके उपलब्धियों का प्रभाव और दूसरा अलग हटकर काम करने की उनकी क्षमता और तीसरा मानदंड संबंधित क्षेत्र में लंबे समय तक टिके रहने की उनकी क्षमता है।इसी आधार पर इन खिलाड़ियों का चयन किया गया है।इन चार क्रिकेटरों में बुमराह अकेले पुरुष खिलाड़ी हैं जबकि तीन महिला खिलाड़ी हैं।

24 साल के बुमराह ने इस वर्ष जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट में पदार्पण किया था।बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 14 विकेट चटकाए थे।उन्होंने पिछले 23 वनडे मैचों में 39 विकेट हासिल किए थे।उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी ने उन्हें अपनी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम में शामिल किया था।

Related Posts: