चिनफिंग पहले, पुतिन दूसरे और मुकेश अंबानी 32वें नंबर पर

न्यू यॉर्क,

अमेरिकन बिजनस मैगजीन फोब्र्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया की 10 सबसे ताकतवर शख्सियतों में शुमार किया है.

लिस्ट में पहले नंबर पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हैं और दूसरे नंबर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हैं. पिछले साल इस लिस्ट में पहले नंबर पर पुतिन थे.

पीएम मोदी को लिस्ट में 9वें नंबर पर जगह दी गई है. पिछले 2 साल से पीएम 9वें नंबर पर ही बरकरार हैं. लिस्ट में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला बदलाव राष्ट्रपति शी का है. शी इससे पहले चौथे नंबर पर थे, जबकि ट्रंप दूसरे और जर्मन चांसलर आंगेला मर्केल तीसरे नंबर पर थीं.

इस साल लिस्ट में ट्रंप तीसरे नंबर पर हैं. जर्मन चांसलर आंगेला मर्केल चौथे, ऐमजॉन के मालिक जेफ बेजोस पांचवें और पोप फ्रांसिस छठे नंबर पर हैं. लिस्ट में अरबपति बिल गेट्स सातवें और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आठवें नंबर पर हैं. लिस्ट में आखिरी स्थान गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को दिया गया है. इस बार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस को सीधे आठवें नंबर पर जगह दी गई है.

सूची में पोप फ्रांसिस (6), बिल गेट्स (7), फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (12), अलीबाबा के प्रमुख जैक मा (21) भी शामिल हैं. मोदी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (13 वें ), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे (14), चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग (15), ऐपल के सीईओ टिम कुक (24) को रखा गया है.रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (32 रैंक) इस सूची में मोदी के अलावा स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं.

 

Related Posts: