एक मार्च से शुरू होंगी परीक्षाएं

नवभारत न्यूज भोपाल,

माध्यमिक शिक्षा मंडल की हायर सेकेण्डरी परीक्षाएं 1 मार्च से और हाई स्कूल परीक्षा 5 मार्च से प्रारंभ हो जायेगी. माशिमं की इस परीक्षा में 19 लाख 22 हजार 41 परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं. बोर्ड ने प्रदेश में बारहवीं के लिए 3587 परीक्षा केंद्र और दसवी के लिए 3893 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

छात्रों के प्रायोगिक परीक्षाएं 12 फरवरी से 26 फरवरी के मध्य होगी. नियमित विद्यार्थी अपने स्कूलों में तय दिनांक को प्रेक्टिकल एग्जाम में शामिल होंगे. वहीं स्वाध्यायी छात्रों की प्रयोगिक परीक्षायें आवंटित परीक्षा केंद्र में 7 मार्च से 31 मार्च के मध्य होगी.

जिन छात्रों के प्रवेश पत्र में नाम, जन्म दिनाकं आदि त्रुटियों है वह 28 फरवरी तक संशोधन करा सकते है. संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा बोर्ड छात्रों को दे रहा है.

संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में लगेगी धारा 144

परीक्षा के लिए संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की संख्या 349 एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की संख्या 472 बोर्ड ने चिंहित की है. मण्डल द्वारा परीक्षा केंद्रों पर आवश्यकता के हिसाब से धारा 144 लगाने हेतु जिला कलेक्टर को लिखा गया है.

कलेक्टरों से हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

बोर्ड ने परीक्षा की तैयारियों के संबंध में मण्डल अध्यक्ष एस आर मोहंती द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई है. जिसमें कलेक्टर एवं मण्डल के संभागीय अधिकारी सम्मिलित हुए. शिक्षकों का होगा बीमा बोर्ड परीक्षायें 1 मार्च से प्रारंभ होने जा रही है परीक्षा कार्य में संलग्न प्रदेश के लगभग 50 हजार शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मचारियों का बीमा बोर्ड कराने जा रहा है.

Related Posts: