नयी दिल्ली,

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी भारत की यात्रा को दोनों देशों के मैत्री संबंधों के नये युग की शुरुआत बताते हुए आज कामना की कि इससे हमारे लोगों के लिए शांति, समृद्धि और प्रगति की प्रगतिशील साझेदारी विकसित होगी।

श्री नेतन्याहू ने आज सुबह यहां राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में रस्मी स्वागत के बाद मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में यह भावना व्यक्त की। अपनी यात्रा के आधिकारिक कार्यक्रम के आरंभ में श्री नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंचे तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका स्वागत किया।

इसके बाद श्री नेतन्याहू को तीनों सेनाओं की संयुक्त टुकड़ी ने दोनों देशों के राष्ट्रगान की धुनों पर सलामी पेश की। मेहमान नेता ने सलामी गारद का निरीक्षण करने के बाद श्री मोदी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों से मिलवाया।

इनमें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह, पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री एस एस आहलूवालिया, तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल थे। इसके बाद श्री नेतन्याहू ने श्री मोदी का परिचय अपने साथ प्रतिनिधियों से कराया।

श्री नेतन्याहू ने मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में कहा, “यह भारत एवं इज़रायल की मित्रता के नये युग की प्रभातवेला है। यह प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक इज़रायल यात्रा के साथ आरंभ हुआ है जिसने एक ज़बरदस्त उत्साह पैदा किया है।

यह उत्साह मेरी यात्रा के साथ बरकरार है जिससे मैं, मेरी पत्नी और इज़रायल के लोग बेहद अभिभूत हैं। दाेनों देशों के बीच हमारे लोगों के लिए शांति, समृद्धि और प्रगति लाने के लिए प्रगतिशील साझेदारी आरंभ हुई है।”

इसके बाद श्री नेतन्याहू राजघाट के लिए रवाना हो गए जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किये।

Related Posts: