शोधार्थीयों को मिलेगा विशेष मानदेय

नवभारत न्यूज भोपाल,

माखनलाल चतुवेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्व विद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से अनुदान मिलना प्रारंभ होने वाला है.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस हेतु आदेश जारी किया है, जिसमें एमसीयू को 12 बी की मान्यता दी गई है. यूजीसी टीम ने 16 सितम्बर को विश्वविद्यालय परिसर का निरीक्षण किया था.

निरीक्षण के दौरान टीम ने विश्वविद्यालय के चयनित छात्रों से बात भी की थी. टीम ने संस्थान के सभी विभागों की कंप्यूटर लैंब सहित पुस्तकालय का भी भ्रमण किया था.

शुक्रवार को प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार संस्थान को मापदण्ड पूरा करने के कारण 12 वी की मान्यता के हेतु सूचीबद्ध किया गया है, जिससे संस्थान को अब उच्च शिक्षा के क्षेत्र मे मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी से सीधा अनुदान प्राप्त होगा.

यह होगा लाभ

यूजीसी के अनुदान का सीधा फायदा संस्थान से एमफिल और शोध की पढ़ायी कर रहे छात्र- छात्राओं को होगा. वर्तमान में संस्थान के शोध विभाग में 40 के लगभग छात्र अध्ययनरत है, जिनमें जिनमें एमफिल पाठ्यक्रम में 40 छात्र है, यूजीसी के अनुदान के बाद इनकों मासिक भत्ते के रुप में 4 हजार रुपये मासिक मिलना प्रारंभ हो जायेगा. वही जूनियर रिसर्च फेलोशीप करने वाले हितग्राहियों को 25 हजार रुपये मासिक का मानदेय प्राप्त होगा.

संस्थान में उच्च गुणवत्ता का पालन करने के कारण हमें यूजीसी के 12वी की मान्यता की सूची में पंजीकृत हुए है. जिसका लाभ संस्थान में पढऩे वाले शोधार्थी को होने वाला है. अनुदान की नियमों के अनुसार हम संसाधनों और शक्ति का संचय करने जा रहे है. अब हमारी कोशिस नैक एवं सेंटर फॉर एक्सीलेंस में चयनित होने का है, जिसका लाभ भी संस्थान को मिले.
-लाजपत आहूजा कुलाधिसचिव माखनलाल चतुवेर्दी विश्वविद्यालय

Related Posts: