टी-20 में महिलाओं ने किया धमाका

ईस्ट लंदन,

कप्तान मिताली राज (नाबाद 76) के एक और शानदार अर्धशतक तथा स्मृति मंधाना की 57 रन की बेहतरीन पारी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में आज नौ विकेट से पीट कर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली.

दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवर में सात विकेट पर 142 रन पर रोकने के बाद भारत ने 19.1 ओवर में एक विकेट पर 144 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली. भारत ने पहला मैच सात विकेट से जीता था. मिताली और स्मृति दोनों ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाये.

पिछले मैच में नाबाद 54 रन बनाने वाली भारतीय कप्तान ने एक बार फिर एक छोर संभाल कर खेलते हुए भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा कर ही दम लिया. मिताली ने विजयी चौका मारा. मिताली ने स्मृति के साथ पहले विकेट के लिए 14.2 ओवर में 106 रन की शानदार साझेदारी की.

स्मृति को मोसेलिन डेनियल्स ने पगबाधा किया लेकिन तब तक वह 42 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 57 रन बना चुकी थीं. स्मृति ने पिछले मैच में 28 रन बनाये थे. मिताली ने फिर कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया.

मिताली ने 61 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए. हरमनप्रीत सात रन पर नाबाद रहीं. मिताली ने अपना 12वां अर्धशतक जबकि स्मृति ने दूसरा अर्धशतक बनाया. दोनों ने साथ ही अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाये. मिताली लगातार दूसरे मैच में प्लेयर ऑफ द मैच बनीं.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान डेन वान निकर्क ने 15, सुन लुस ने 33 और नादीन डी क्लर्क ने 26 रन बनाये. भारत के लिए अनुजा पाटिल ने 37 रन पर दो विकेट और पूनम यादव ने 18 रन पर दो विकेट लिए.

मिताली को झटका

ऑस्ट्रेलिया की आलराउंडर एलिस पैरी ने भारतीय कप्तान मिताली राज को अपदस्थ कर आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. आलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष पर चल रही पैरी पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंची हैं.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग और मिताली क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. पैरी ने इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए दूसरी बार बेलिंडा क्लार्क अवार्ड जीता था. मिताली ने पिछले वर्ष अक्टूबर में लैनिंग से शीर्ष स्थान हासिल किया था.

उन्होंने हाल में भारत की दक्षिण अफ्रीका पर 2-1 की जीत में 45, 20 और 4 के स्कोर किये थे. भारत की हरमनप्रीत कौर 5वें से 7वें स्थान पर खिसक गयीं हैं जबकि स्मृति मंधाना 14 स्थान की छलांग लगाकर 21 वें नंबर पर पहुंच गयी हैं. स्मृति दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 84, 135 और 0 के स्कोर की बदौलत प्लेयर ऑफ द सीरीज रही थीं.

गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका की मैरिजन कैप का पहला और भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का दूसरा स्थान बना हुआ है.

Related Posts: