इस भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों को सिर में दर्द की शिकायत रहती है. यह परेशानी बार-बार होने पर माइग्रेन का रूप ले लेती है. माइग्रेन के कारण सिर के एक हिस्से में असहनीय तेज दर्द होने लगता है.

कई बार तो यह दर्द मिनटों में ठीक हो जाता है तो कई बार यह दर्द घंटों तक बना रहता है. जैसे ही आप सामान्य स्थिति से एकदम तनाव भरे माहौल में पहुंचते हैं तो आपका सिरदर्द और ब्लडप्रैशर हाई हो जाता है. ऐसा होने पर आप समझ जाएं कि आप माइग्रेन का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में अपनी मर्जी से कोई भी पेन किलर लेने के बजाएं डॉक्टरी डांच करवाएं. नहीं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

माइग्रेन के कारण- हाई ब्लड प्रैशर, ज्यादा तनाव लेना, नींद पूरी न होना, मौसम में बदलाव के कारण, दर्द निवारक दवाईयों का अधिक सेवन.

माइग्रेन के लक्षण- भूख कम लगना, पसीना अधिक आना, कमजोरी मसूस होना, आंखों में दर्द या धुंधला दिखाई देना, पूरे या आधे सिर में तेज दर्द, तेज आवाज या रोशनी से घबराहट, उल्टी आना या जी मचलाना, किसी काम में मन न लगना.

माइग्रेन के घरेलू उपाय

देसी घी- माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना शुद्ध देसी घी की 2-2 बूंदे नाक में डालें. इससे आपको इसके दर्द से राहत मिलेगी.

सेब- रोज सुबह खाली पेट सेब का सेवन करें. माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए यह काफी असरदार तरीका है.

लौंग पाउडर- अगर सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत लौंग पाउडर और नमक मिलाकर दूध के साथ मिलाकर पिएं. ऐसा करने से सिर का दर्द झट से गायब हो जाएगा.

नींबू का छिलका- नींबू के छिलके को धूप में सूखाकर पेस्ट बना लें. इस पेसट को माथे पर लगाने से आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

पालक और गाजर का जूस- माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पालक और गाजर का जूस पीएं. इससे आपका दर्द मिनटों में गायब हो जाएगा.

खीरा- खीरे की स्लाइस को सिर पर रगड़े या फिर इसे सूंघे. इससे आपको माइग्रेन के दर्द से आराम मिलेगा.

अदरक- 1 चम्मच अदरक का रस और शहद को मिक्स करके पीएं. इसके अलावा माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं. अदरक का किसी भी रूप में सेवन माइग्रेन में राहत दिलाता है.

माइग्रेन से छुटकारा दिलाने वाले योग

माइग्रेन के दर्द से छुटाकारा पाने के लिए आप रोजाना योग और व्यायाम करें. नियमित रूप और सही तरीके से योग करने पर भी आपकी माइग्रेन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. माइग्रेन की समस्या में आप अनुलोम-विलोम प्रायाणाम, अधो मुखा सवनआसन, जानु सिरसासन, शिशुआसन और सेतुबंधा आसन कर सकते हैं.

Related Posts: