अहमदाबाद,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत की छह दिवसीय यात्रा पर आये अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ आज यहां कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और यहां हवाई अड्डे से महात्मा गांधी के ऐतिहासिक साबरमती आश्रम तक करीब आठ किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे।

श्री मोदी सुबह लगभग साढ़े दस बजे श्री नेतन्याहू की सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अगवानी करेंगे जिसके बाद दोनो नेता खुली जीप में करीब 40 मिनट में साबरमती आश्रम तक रोड शो करते हुए जायेंगे।

इस दौरान श्री नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा के स्वागत के लिए हवाई अड्डा समेत कई स्थानों पर भारतीय संस्कृति और कला तथा भारत और इजरायल की दोस्ती की झांकी प्रस्तुत करने वाले मंच भी बने रहेंगे। यह रोड शो एयरपोर्ट सर्किल, शाहीबाग, सुभाष ब्रिज आरटीओ होते हुए साबरमती आश्रम पहुंचेगा।

इससे पहले गत 13 सितंबर को श्री मोदी ने बुलेट ट्रेन परियोजना के काम का उद्घाटन करने आये जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे तथा उनकी पत्नी के साथ भी हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक संयुक्त रोड शो किया था।

साबरमती आश्रम में श्री मोदी और श्री नेतन्याहू महात्मा गांधी का श्रद्धांजलि देंगे और कुछ समय गुजारेंगे। दोनो नेता बाद में दोपहर करीब साढ़े 12 बजे देव धोलेरा गांव के निकट स्थापित स्टार्ट अप उद्यमियों को प्रशिक्षित करने तथा नवाचार यानी इनोवेशन को बढ़ावा देने वाली आइ-क्रियेट संस्था का औपचारिक उद्घाटन करेंगे फिर एक स्टार्ट अप प्रदर्शनी में भाग लेंगे।

दोनो स्टार्ट अप के सीईओ तथा नवाचार करने वालों से मिलेंगे। वे वीडियो लिंक के जरिये बनासकांठा के सुईगाम तालुका को पानी का खारापन मिटाने वाले एक सचल वैन भी समर्पित करेंगे। दोनो संबोधन भी करेंगे।

इसके बाद दोनो प्रधानमंत्री दोपहर बाद लगभ साढ़े तीन बजे साबरकांठा जिले के वरदाड में सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा देने वाले कृषि उत्कृष्टता केंद्र का भी दौरा करेंगे। वहीं से वे वीडियो लिंक के जरिये कच्छ जिले के कुकमा में खजूर उत्पादन संबंधी ऐसे ही उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

शाम करीब पांच बजे श्री नेतन्याहू मुंबई रवाना हो जायेंगे।गत 14 जनवरी को श्री नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा और 130 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल के साथ नयी दिल्ली पहुंचा था।

उनकी यह भारत यात्रा श्री मोदी की इजरायल यात्रा के महज छह महीने बाद हो रही है हालांकि किसी इजरायली प्रधानमंत्री का यह 15 साल के लंबे अंतराल के बाद हो रहा भारत दौरा है। इससे पहले इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री ऐरियल शेरोन 2003 में भारत आए थे। वह 19 जनवरी को स्वदेश लौट जांएगे।

Related Posts: