लखनऊ,

केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरसिमरत कौर ने उत्तर प्रदेश को अपना मायका बताते हुए कहा है कि यहां की बेहतरी के लिये वह हरसंभव प्रयास करेंगी।

श्रीमती कौर ने कल देर शाम ‘यूनीवार्ता’ से कहा कि गोरखपुर और लखनऊ से उनका भावनात्मक लगाव है। गोरखपुर में वह बचपन में खेली हैं। वहां से बचपन की यादें जुड़ी हुई हैं और लखनऊ में वह बड़ी हुईं। इस वजह से उत्तर प्रदेश से उनका लगाव है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय में किसानों की बेहतरी के लिये कई योजनाएं हैं, वह चाहेंगी कि यहां के किसानों की अधिक से अधिक मदद कर उनके आर्थिक स्तर को ऊंचा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस सूबे में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। उनकी कोशिश होगी कि यहां के किसान इन संभावनाओं का लाभ उठायें।

पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की पत्नी श्रीमती कौर ने पंजाब के राजनीतिक हालात के सम्बन्ध में पूछे गये सवालों को टाल गयीं। उनका कहना था कि इन्वेस्टर्स समिट ऐतिहासिक आयोजन है, बात इसी पर की जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि हाल ही में दिल्ली में वर्ल्ड फूड इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उस आयोजन में साठ से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। वह चाहेंगी कि उस आयोजन का लाभ भी यहां के किसानों को मिले।

दो दिवसीय समिट का आज अंतिम दिन है। इसका समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। उदघाटन कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार समिट के पहले दिन 1045 करार (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुये।

एमओयू के अनुसार चार लाख 28 हजार करोड़ रुपये निवेश के प्रस्ताव आये हैं। उद्घाटन सत्र को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के अलावा मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला, आनन्द महिन्द्रा, सुभाष चन्द्रा, एम चन्द्रशेखरन सरीखे उद्योगपतियों ने भी सम्बोधित किया था। उदघाटन सत्र में मारीशस के रक्षा मंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ का भाषण कौतूहल का विषय रहा।

Related Posts:

मुख्यमंत्री फोन पर दे रहे हैं किसानों को दिलासा
ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट विश्व स्तरीय तैयारी के साथ हो
सोने में 56 और चांदी में 119 रु की बढ़त, प्लेटिनम भी 44 रु. चढ़ा
हावड़ा भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन-बोलेरो टक्कर, 14 की मौत
देश में 17 एम्स और 20 कैंसर संस्थान खुलेंगे
भारत और चीन की तुलना में अमेरिका की अर्थव्यवस्था ‘मर’ रही है : ट्रंप