• ट्रैक एंड फील्ड

लुसाने, 23 अगस्त.  छह ओलंपिक स्वर्ण पदकों के मालिक और फर्राटा दौड के विश्व रिकॉर्डधारी जमैका के उसेन बोल्ट ने चार वर्ष बाद ब्राजील के रियो डी जेनेरो में होने वाले ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने की पुष्टि करते हुए कहा है कि वह फर्राटा दौड के बजाए 400 मीटर दौड या लंबी कूद में किस्मत आजमा सकते हैं.

लंदन ओलंपिक के बाद से ही ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि ओलंपिक के 100 और 200 मीटर दौड़ के चैंपियन बोल्ट एथलेटिक्स छोड सकते हैं और वह रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेंगे. लेकिन लगता है कि लंदन ओलंपिक की सफलता ने उनकी भूख और बढ़ा दी है. बोल्ट ने  यहां एक कार्यक्रम में कहा कि निश्चित तौर पर मैं रियो ओलंपिक में हिस्सा लूंगा. हालांकि तब मेरे लिए चीजें आसान नहीं रहेंगी लेकिन मुझे उस ओलंपिक का इंतजार है.

लंबे समय से यह चर्चा भी चल रही है कि बोल्ट फर्रादा दौड छोड़कर 400 मीटर दौड़ या लंबी कूद में हिस्सा ले सकते हैं. बोल्ट की तरह लगातार दो बार ओलंपिक में 100 मीटर दौड़ का खिताब जीतने वाले अमेरिका के कार्ल लुइस ने ओलंपिक में चार बार लंबी कूद का स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने 1984 में लांस एंजिलिस से लेकर 1996 में अटलांटा तक इस स्पर्धा में अपना दबदबा कायम रखा था. बीजिंग ओलंपिक और फिर लंदन ओलंपिक में तीन-तीन स्वर्ण पदक जीतने वाले बोल्ट ने कहा कि यह बस अपना लक्ष्य बदलने की बात है. खेलों में मैं कई स्पर्धाओं में हिस्सा ले सकता हूं. मेरे कोच चाहते हैं कि मैं 400 मीटर में शिरकत करूं लेकिन मैं लंबी कूद में किस्मत आजमाना चाहता हूं.

Related Posts: