चौथे दिन भी छाया धुआं, सुलगती रही खंती

  • महापौर ने डीआइजी से की शिकायत

नवभारत न्यूज भोपाल,

भानपुर खंती में गुरुवार को सुबह फिर से आग भडक़ गई, जिस कारणे खंती से लगे क्षेत्रों में धुआं छाया रहा. सोमवार रात लगी आग चौथे दिन भी सुलग रही है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आग कितनी ज्यादा फैल चुकी है.

खंती में लगी आग को लेकर महापौर आलोक शर्मा, नगर निगम कमिश्नर प्रियंका दास एवं अतिरिक्त कमिश्नर ने डीआईजी धर्मेन्द्र चौधरी से मुलाकात की एवं छोला मंदिर थाने में पुलिस कम्पलेंट की.

महापौर ने कहा है कि आग 24 स्थानों पर लगी है इसलिये यह आकस्मिक तौर पर नहीं लग सकती, आग लगाई गई है. इसलिये पुलिस कम्पलेंट जरूरी है साथ ही खंती में लगी आग स्वच्छ भारत मिशन में भोपाल को काफी निचले स्थान पर भी पहुंचा सकती है.

ज्ञात हो कि प्रमुख सचिव पर्यावरण एवं सह अध्यक्ष प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अनुपम राजन ने बुधवार को भानपुर खंती का निरीक्षण किया था. इसी दौरान कमिश्नर नगर निगम को नोटिस भी जारी किया गया था. साथ ही प्रमुख सचिव द्वारा खंती के संबंध में निर्देश भी दिये गये थे.

इस आग के संबंध में पर्यावरणविदों का कहना है कि यह जहरीला धुआं एक या दो नहीं बल्कि कई कि.मी. तक पर्यावरण में जहरीला असर छोड़ेगा. अभी तो सिर्फ सांस लेने, खांसी और आंखों में जलन की समस्या है.

बाद में इसके दूरगामी परिणाम भयंकर होंगे.वहीं निगम अधिकारियों का कहना है कि कई एकड़ की खंती में चारों ओर हर तरह का लाखों टन कचरा दबा हुआ है, जिसके नीचे मिथेन गैस बनती है जो कि ज्वलनशील होती है. यदि यह आग मिथेन के संपर्क में आ गई तब स्थिति भयावह हो जायेगी और आग बुझाना मुश्किल हो जायेगा.

Related Posts:

क्रिसमस महोत्सव धूमधाम से मनाया
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने मप्र में सराहनीय प्रयास: मेनका गांधी
शहरी विकास के लिए 5,500 करोड का ऋण लेगी मप्र सरकार
मुख्यमंत्री ने विमानतल पर पतंग उड़ाई
इंजीनियरिंग की छात्रा ने लगाई फांसी, तेलुगू भाषा में लिखा सुसाइड नोट
दुधमुंही बच्ची के साथ जेल से कोर्ट में पेश हुई उज्बेक महिला