हमीदिया कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में कार्यक्रम

भोपाल,

हमीदिया कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में जिला प्रशासन एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से समाधान एक दिन के तहत छात्रों को लोक सेवा केंद्र से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्रदान की गई.

प्रसून जोशी ने बताया कि कई बार जानकारी के अभाव में आम नागरिक भटकते रहते हैं, और उनका काम समय पर नहीं हो पाता है. इसके लिए आवश्यक है, कि की हमें जानकारी हो जिससे आम नागरिक भी लाभांवित हो सके.

सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के तहत प्रदेश में जाति,मूल-निवासी, चालू खसरा की प्रतिलिपियों का प्रदाय, विवाह सहायता, जैसे 45 महत्वपूर्ण योजनाओं का  निराकरण समाधान एक दिन के तहत एक दिन में किया जा रहा है. प्राचार्य पी.के  जैन ने बताया कि हमारा प्रयास था कि अधिक से अधिक छात्र लाभान्वित हो सके इसके लिए जिला प्रशासन के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किया गया.

आवेदक सेवाओं का लाभ अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं और अधिक से अधिक लोगों को भी जागरुक कर सके यह हमारा प्रयास था. विशेषज्ञ के तौर पर प्रसून जोशी, डॉ सुधीर त्रिवेदी, डॉ जिला संगठक आर.एस नरवरिया, डॉ. आर.पी शाक्य, डॉ. प्रमोद वर्मा, डॉ. एस के कुंभारे, डॉ. विकास जाऊलकरएडां, शारदा गर्ग, डॉ. अजय घोष, सहित छात्रों में शुभम चौहान, राहुल तिवारी, आशीष सेन, टीकाराम पाल, गणेश, जितेंद्र गौतम सहित अनेक साथ उपस्थित रहे.

नागरिक सेवाएं अब 1 दिन में समाधान के तहत लोक सेवा केंद्र से हमें लगभग 45 से अधिक योजनाओं की जानकारी प्राप्त हुई, जिन्हें हम तुरंत ही प्राप्त कर सकते हैं. छात्रों को स्कॉलरशिप के समय इधर-उधर भटकना पड़ता था, मगर अब हम लोक सेवा गारंटी अधिनियम के माध्यम से आसानी से कार्य करा सकेंगे. -आशीष सेन, बीकॉम सेकंड ईयर

आज इस कार्यक्रम के माध्यम से मैंने सरकार की विभिन्न योजनाओं का त्वरित समाधान एक दिन में लोक सेवा केन्द्र की सहायता से प्राप्त करने के बारे में जानकारी मिली, निश्चित ही यह कार्यक्रम हमारे लिए ज्ञानवर्धक था. गणेश तिलगाम, बीए फाइनल

Related Posts: